ताज़ा खबर
 

Volvo ने लॉन्च की अपनी सबसे तेज रफ्तार कार पोलस्टार कार, जानिए क्या है इस कार की खासियत

स्वीडन की वाहन कंपनी वोल्वो कार्स ने शुक्रवार को अपनी अब तक की सबसे तेज कार वोल्वो एस60 पोलस्टार भारतीय बाजार में उतारी।
वोल्वो ने अपनी सबसे तेज रफ्तार कार पोलस्टार लांच की

स्वीडन की वाहन कंपनी वोल्वो कार्स ने शुक्रवार को अपनी अब तक की सबसे तेज कार वोल्वो एस60 पोलस्टार भारतीय बाजार में उतारी। इसकी कीमत 52.5 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। वोल्वो कार्स ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि पोलस्टार वोल्वो की सबसे तेज कार है और 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार महज 4.7 सेकेंड में पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी के मुताबिक पोलस्टार में काफी उन्नत इंजन लगा है, साथ ही इस मॉडल का वजन पिछले मॉडल की तुलना में 20 किलोग्राम कम है तथा आगे एक्सल पर 24 किलोग्राम कम वजन दिया गया है।

वोल्वो ऑटो इंडिया के प्रबंध निदेशक टॉम वोन बोंसडोर्फ ने बताया, “यह कार बहुत तेज है। लेकिन इसमें इससे बढ़कर काफी कुछ है। यह पोलस्टार की 20 साल की रेसिंग वंशावली के साथ वोल्वो की अंतर्निहित व्यवहारिकता तथा इंजीनियरिंग विरासत का मिश्रण है। यह एक रेसिंग कार है जिसे आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं, चाहे ट्रैक पर हो या शहर की सड़कों पर हर जगह इसे दौड़ा सकते हैं।”

बता दें कि इससे पहले वोल्वो ने अपने एंट्री लेवल परफॉरमेंस कार का फेसलिफ्ट वर्जन एस60 टी6 इण्डियन ऑटो मार्केट में लॉन्च किया था जिसकी कीमत 42 लाख रुपए (एक्सशोरूम, दिल्ली) है। इस लग्ज़री कार को केवल एक पेट्रोल वेरिएंट में भी उतारा गया है। टी6 को घटिया बिक्री के कारण एक साल बाद ही बंद कर दिया गया था।

वोल्वो टी6 में 2.0 लीटर 4-सिलेन्डर टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है जो 304 बीएचपी का पावर और 400एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस पावरट्रेन में 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स दिए गए हैं जो 0-100 0-100 की रफ्तार तक केवल 5.9 सेकैण्ड में पहुंचती है। इस कार की टॉप स्पीड 230 किलोमीटर प्रति घण्टा है, साथ ही यह कार 15.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

इस मौके पर टॉम वॉन बॉन्सडॉर्फ, एमडी, वोल्वो ऑटो इण्डिया ने बताया कि ‘‘भारत वोल्वो के सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजारों में से एक है। अब हमारी एक्ससी90, वी40 क्रॉस कंट्री और वी40 मॉडल लिस्ट में एस60 टी6 के रूप में एक नाम और जुड़ गया है। यह भारत में वोल्वो ब्रांड मॉडल की उपस्थिति की सकारात्मकता को और बढ़ाएगा।’’

इस कार में 18 इंच के स्टाइलिष अलॉय व्हील तथा इंटिरियर में वूड और लेदर फिनिश टच के साथ स्पोर्ट सीट का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, 6 एयरबैग, एबीएस और नेविगेषन सिस्टम स्टैण्डर्ड हैं। इनके अलावा, 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक क्लाईमेट कंट्रोल, पार्क असिस्ट, डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कलस्टर और सनरूफ जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

 वर्तमान में वोल्वो एस60 ग्लोबली एड्ब्ल्यूडी में उपलब्ध है लेकिन इण्डियन मार्केट में इसे केवल फ्रंट व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन के साथ ही लॉन्च किया गया है। अपने सेग्मेंट में वोल्वो 60 ज्6 का सीधा मुकाबला बीएमड्ब्ल्यू 3-सीरीज़, ऑडी ए4, जेगुआर एक्सएफ और मर्सिडीज़-बेंज सी क्लास से होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.