ताज़ा खबर
 

यूरोपीय संघ के साथ संतुलित, व्यावहारिक एफटीए सौदा करना चाहता है भारत: वी.के. सिंह

केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने उम्मीद जताई कि यूरोपीय संघ ‘ब्रेक्सिट’ संकट के बाद की मौजूदा चुनौतियों से और मजबूत होकर निकलेगा।
Author कासकैस/पुर्तगाल | July 6, 2016 05:40 am
विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह। (Source: Express file photo by Praveen Jain)

केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने मंगलवार (5 जुलाई) को कहा भारत यूरोपीय संघ के साथ ‘उचित, संतुलित व व्यावहारिक’ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) करना चाहता है। भारत तथा यूरोपीय संघ लंबे समय से लंबित एफटीए को लेकर बातचीत बहाल करने वाले हैं। उल्लेखनीय है कि भारत व यूरोपीय संघ के बीच एफटीए को लेकर बातचीत मई 2013 से ही स्थगित है। दोनों पक्ष आईटी क्षेत्र को डेटा सिक्युरिटी का दर्जा दिए जाने सहित कई मुद्दों पर मतभेदों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

सिंह ने सोमवार (4 जुलाई) को एक कार्यक्रम में कहा,‘मुझे खुशी है कि मुख्य वार्ताकार जल्द ही दिल्ली में मिलने जा रहे हैं। हम बातचीत गंभीरता से बहाल होने की उम्मीद है।’ उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में भारत को ‘उचित, संतुलित व व्यावहारिक भारत-यूरोपीय संघ द्विपक्षीय व्यापार व निवेश समझौता (बीटीआईए) के जल्द सिरे चढ़ने की उम्मीद है।’ इसके साथ ही सिंह ने उम्मीद जताई कि यूरोपीय संघ ‘ब्रेक्सिट’ संकट के बाद की मौजूदा चुनौतियों से और मजबूत होकर निकलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.