ताज़ा खबर
 

विशाल सिक्का ने Infosys के एमडी और सीईओ पद से दिया इस्तीफा, कंपनी के शेयर गिरे

Vishal Sikka Resigns Infosys CEO: यूबी प्रवीण राव को अंतरिम सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है।
बेंगलुरु स्थित कंपनी के मुख्यालय में इंफोसिस टेक्नोलॉजीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का। (PTI Photo by Shailendra Bhojak/13 Jan, 2017)

देश की दूसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा निर्यातक कंपनी इंफोसिस के मैनेजिंग डायेक्टर्स (MD) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) विशाल सिक्का ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि इसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने विशाल सिक्का का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। यूबी प्रवीण राव को अंतरिम सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है। BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) को लिखे पत्र में कंपनी के सेक्रेटरी एजीएस मणीकांत ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि इस्तीफा 18 अगस्त को हुई बोर्ड मीटिंग में स्वीकार कर लिया गया। इंफोसि‍स के बोर्ड ने वि‍शाल सि‍क्‍का को एक्‍जीक्‍युटि‍व वाइस चेयरमैन नि‍युक्‍त कि‍या है।

कंपनी ने कहा कि निदेशक मंडल ने नये प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी की नियुक्ति के लिये प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रेस विज्ञप्ति में इंफोसिस ने कहा, “सिक्का को आज (18 अगस्त) एक्‍जीक्‍युटि‍व वाइस चेयरमैन नियुक्त किया गया है और वह तब तक पद संभालेंगे जब तक नया स्थायी सीईओ व एमडी पद नहीं संभाल लेते। ऐसा 31 मार्ट 2018 तक कर लिया जाएगा। इसके बाद सिक्का रणनीतिक पहल, महत्वपूर्ण ग्राहक संबंध और प्रौद्योगिकी विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ”

इंफोसिस ने विशाल सिक्का को 1 अगस्त 2014 को सीईओ बनाया था। 2015-16 में उन्हें करीब 50 करोड़ रु. का पैकेज मिला था। साल 2016 में उनका पैकेज 74 करोड़ रु कर दिया गया था। विशाल सिक्का ने ‘व्यक्तिगत’ हमलों को इस्तीफे का एक कारण बताया है। उन्होंने कहा कि ” पिछले 3 से ज्यादा सालों में हमनें काफी कुछ हासिल किया है। इसके लिए हमें गर्व भी होना चाहिए। लेकिन पिछले कुछ महीनों में तेजी से हमारे ऊपर गलत, बेबुनियाद और व्यक्तिगत हमले किए जा रहे हैं। ये सभी आरोप लगातार गलत साबित हुए हैं। इसके बाद भी हमले जारी रखे गए।”

उनके इस्तीफे का पूरा टेक्स्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग