ताज़ा खबर
 

अमेरिकी फेडरल रिज़र्व की बैठक के नतीजे से तय होगी शेयर बाज़ार की दिशा

बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 198.22 अंक या 0.68 प्रतिशत नीचे आया। वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 86.85 अंक या 0.97 प्रतिशत टूटा।
Author नई दिल्ली | September 18, 2016 17:26 pm
शेयर बाजार, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज। (पीटीआई फाइल फोटो)

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजों से इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा तय होगी। शेयर बाजार विशेषज्ञों ने यह राय जताई है। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक, विजय सिंघानिया ने कहा, ‘इस सप्ताह शेयर बाजार की धारणा वैश्विक केन्द्रीय बैंकों के द्वारा निर्धारित होंगी। निश्चित तौर पर सारी निगाहें अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीति निर्माताओं पर होगी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दो दिन की बैठक मंगलवार (20 सितंबर) को शुरू होगी।’ उन्होंने कहा कि बैंक ऑफ जापान भी नीति पर विचार करने के लिए अपनी दो दिन की बैठक भी मंगलवार को शुरू करेगा। सिंघानिया ने कहा, ‘अभी तक भारतीय बाजारों के लिए कुछ भी नकारात्मक नहीं है। सिर्फ फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर अनिश्चितता होगी।’ कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईओ रोहित गाडिया ने कहा कि फेडरल रिजर्व की बैठक 20-21 सितंबर को होनी है जो आर्थिक अनुमानों के संक्षिप्त विवरण उपलब्ध करायेगा जिसके कारण बाजार में उतार चढ़ाव आ सकता है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत तथा डॉलर के मुकाबले रुपए की घट बढ़ भी शेयर बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। सैमको सिक्योरिटीज के सीईओ जिमीत मोदी ने कहा, ‘इस सप्ताह सारी निगाहें अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे परहोगी।’ कोटक सिक्योरिटीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और पीसीजी रिसर्च के प्रमुख दीपेन शाह ने कहा कि इस सप्ताह होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक आगे के कुछ सप्ताहों में बाजार के लिए महत्वपूर्ण उत्प्रेरक रहेगी। बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 198.22 अंक या 0.68 प्रतिशत नीचे आया। वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 86.85 अंक या 0.97 प्रतिशत टूटा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग