December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

भारतीय कॉल सेंटरों ने अमेरिकियों से चुराए 30 करोड़ डॉलर

अधिकारी ने कहा कि अंतर एजेंसी के प्रयासों से सभी पांचों कॉल सेंटरों तथा 56 लोगों पर अभियोग तय किया गया है।

Author वॉशिंगटन | October 28, 2016 13:15 pm
कॉल सेंटर रैकेट में संलिप्त लोगों ने कर या आव्रजन अधिकारी बताकर लाखों लोगों को चूना लगाया। (Reuters)

भारत के पांच कॉल सेंटरों पर हजारों अमेरिकियों के साथ धोखाधड़ी करने और उनसे 30 करोड़ डॉलर चुराने का आरोप लगाया गया है। अमेरिका के गृह सुरक्षा सचिव जेह जॉनसन ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि अंतर एजेंसी के प्रयासों से सभी पांचों कॉल सेंटरों तथा 56 लोगों पर अभियोग तय किया गया है। इनमें से 31 लोग भारत से हैं। इसके अलावा अमेरिका में 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें से अधिकांश भारतीय हैं। जॉनसन ने कहा कि इन लोगों पर हजारों लोगों से 30 करोड़ डालर की धोखाधड़ी का आरोप है।

जॉनसन ने बताया कि अहमदाबाद के कॉल सेंटरों के नेटवर्क द्वारा अमेरिका में लोगों गृह विभाग, आंतरिक राजस्व सेवा या कोई अन्य सरकारी अधिकारी बनकर फोन किया जाता था और उन्हें फर्जी गिरफ्तारी वॉरंट या भुगतान न किए गए आयकर के नाम पर भुगतान करने की मांग की जाती थी। अहमदाबाद के जिन पांच कॉल सेंटरों ने अमेरिका में रह रहे लोगों को कॉल किया उनमें एचग्लोबल, कॉल मंत्रा, वर्ल्डवाइड साल्यूशन, जोरियान कम्युनिकेशंस तथा शर्मा बीपीओ सर्विसेज शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 28, 2016 1:15 pm

सबरंग