January 17, 2017

ताज़ा खबर

 

टॉर्क मोटर्स ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए फीचर्स

टॉर्क मोटर्स द्वारा लॉन्च की गई टॉर्क T6X भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है।

इस बाइक को एक बार चार्ज करके 100 किमी तक चला सकते हैं।

सात साल के व्यापक रिसर्च के बाद भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी टॉर्क मोटर्स ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल टॉर्क T6X लॉन्च कर दी है। इस बाइक को यातायात के भविष्य के तौर पर देखा जा रहा है। यह बाइक आधुनिक शहरों में आवागमन के लिए कारगर है। इस बाइक में लीथियम – इयॉन से बनी बैट्री का इस्तेमाल किया गया है। टॉर्क T6X बाइक को एक बार चार्ज करके 100 किमी तक की दूरी तय की जा सकती है। इस बाइक की बैट्री को एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। फुल चार्ज करने के लिए दो घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि बाइक को सामान्य रुप से इस्तेमाल करने पर इसकी बैट्री 80,000 से 1,00,000 किमी तक चलेगी। इस बाइक में टॉर्क इंट्यूटिव रिस्पॉन्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है।

इस तकनीक से बाइक से की गई हर राइड की जानकारी, पॉवर मैनजमेंट, रियल टाइम पॉवर कंजम्पशन और रेंज फोर्कास्ट की जानकारी मिलती है। इस बाइक में 27Nm का पीक टॉर्क मिलेगा। 130 किलो की वजन की इस बाइक से आपको आधिकतम 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार मिलेगी। इस बाइक में आपको ऑनबोर्ड नेविगेशन फीचर भी मिलेगा। इसके अलावा स्टोरेज, क्लाउड कनेक्टिविटी और फुल डिजिटल डिस्प्ले फीचर भी इस बाइक में उपलब्ध है। यह बाइक कई आधुनिक सेफ्टी फीचर्स से भी लैस है। इसमें ABS, CDS के साथ एंटी थेफ्ट, जियो फेंसिंग और डे टाइम लैंप फीचर भी है। इन सब कीमतों के साथ इस बाइक की कीमत 1.25 लाख है। अभी यह बाइक पुणे, बैंगलोर और दिल्ली में लॉन्च की गई है। इन फीचर्स के साथ यह कीमत अन्य इलेक्ट्रिक बाइक बनाने बाली कंपनियों की तुलना में काफी कम है। कंपनी ने पुणे में अभी 6 चार्जिंग प्वाइंट बनाए है जिसे दिसंबर 2016 तक 100 तक पहुंचाने का कंपनी का लक्ष्य है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 2, 2016 4:10 pm

सबरंग