ताज़ा खबर
 

रेलवे का नया प्रचार: टिकट पर लिखा मिलेगा हेल्पलाइन नंबर

रेलवे ने अपनी सेवाओं और शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर आरक्षित एवं अनारक्षित टिकटों पर छापने का फैसला किया है, ताकि इसके बारे में प्रचार किया जा सके और जागरुकता फैलाई जा सके। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे ने अखिल भारतीय यात्री हेल्पलाइन संख्या 138 को आरक्षित एवं अनारक्षित ट्रेन […]
Author March 19, 2015 11:09 am
अब टिकट पर लिखा मिलेगा हेल्पलाइन नंबर

रेलवे ने अपनी सेवाओं और शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर आरक्षित एवं अनारक्षित टिकटों पर छापने का फैसला किया है, ताकि इसके बारे में प्रचार किया जा सके और जागरुकता फैलाई जा सके।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे ने अखिल भारतीय यात्री हेल्पलाइन संख्या 138 को आरक्षित एवं अनारक्षित ट्रेन टिकटों पर छापने का फैसला किया है ताकि सेवा के बारे में जागरुकता फैलाई जा सके।

इसके अलावा ट्रेन टिकटों पर रेलगाड़ी के आगमन एवं प्रस्थान से संबंधित पूछताछ संख्या 139 एवं सुरक्षा संख्या 182 को भी छापा जाएगा. 138 हेल्पलाइन नंबर चिकित्सा आपातकाल, साफ-सफाई, भोजन एवं कैटरिंग, कोच देखभाल एवं कपड़े से संबंधित पूछताछ, शिकायतों के लिए है।

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान अप्रिय स्थिति की रिपोर्ट रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 को आरक्षित एवं अनारक्षित ट्रेन टिकटों के पीछे छापने का निर्णय किया गया है. उन्होंने कहा कि टिकट के आमुख हिस्से में ट्रेन पूछताछ संख्या 139 छापा जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि आरक्षित ट्रेन टिकटों के पीछे ‘कृपया वैध पहचान पत्र साथ लेकर चलें’ की जगह ‘कृपया मूल पहचान पत्र साथ लेकर चलें’ छापा जाएगा. रेलवे के सार्वजनिक उपक्रम इंडिया रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) को निर्देश दिया गया है कि उपयुक्त निर्देशों को टिकटों पर छापने के लिए आवश्यक इंतजाम किए जाएं. इसके साथ ही इन्हें एसएमएस के साथ भी भेजने के इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग