ताज़ा खबर
 

‘Auto Mobile Industry को बढ़ावा देने में जुटी सरकार’

ग्रेटर नोएडा में चल रहे आटो एक्सपो मार्ट 2016 का दूसरे दिन गुरुवार को दीप जलाकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया। गडकरी ने कहा कि सरकार देश में आटो मोबाइल उद्योग को बढ़ावा देने की पूरी कोशिश कर रही है।
Author ग्रेटर नोएडा | February 5, 2016 00:42 am
(Photo-FE)

ग्रेटर नोएडा में चल रहे आटो एक्सपो मार्ट 2016 का दूसरे दिन गुरुवार को दीप जलाकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया। गडकरी ने कहा कि सरकार देश में आटो मोबाइल उद्योग को बढ़ावा देने की पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि हम हर कोशिश कर रहे हैं ताकि यह उद्योग अपनी रफ्तार पकड़े। केंद्रीय मंत्री ने एक्सपो मार्ट में लगी प्रदर्शनी का भी दौरा किया। गडकरी वाहन मेला में करीब एक घंटे से ज्यादा रहे।

प्रदर्शनी में अभी तक कंपनियों ने अपने बेहतरीन उत्पाद पेश किए। दर्शकों को कांसेप्ट कार काफी भा रही है। आटो कंपनियां अपने सर्वे में दावा करती आई हैं कि भारतीय ग्राहक कार खरीदते वक्त सबसे पहले माइलेज के बारे में सोचते हैं। इसी के तहत कंपनियां अपनी कारों की खासियत बता रही हैं। फ्रांस की वाहन कंपनी रेनो ने अपने लोकप्रिय काम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) डस्टर का नया संस्करण पेश किया। कंपनी ने कहा कि नया डस्टर छह स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) , बेहतर इंजीनियरिंग, स्टाइल और सुरक्षा के साथ ज्यादा आरामदेह है।

गुरुवार को हुंदै मोटर इंडिया ने चार मीटर से छोटा स्पोर्ट्स युटिलिटी वाहन एसयूवी- एचएनडी-14 कार्लिनो का कान्सेप्ट पेश किया। हुंदै मोटर ने कहा कि यह एसयूवी अगली पीढ़ी के कार खरीदारों के लिए कई तरह के कामकाज का समाधान प्रस्तुत करता है। यह हुंदै के लिए एंट्री-लेवल मॉडल होगा जो एसयूवी खंड में कंपनी की रेंज पूरी करेगा। एचएनडी-14 के साथ हुंदै के एसयूवी के पोर्टफोलिए में सांता फे, टक्सन, क्रेटा और एक्टिव आई 20 सहित पांच उत्पाद हो जाएंगे। जेबीएमआटो लिमिटेड ने इलेक्ट्रिक बस इकोलाइफ को पेश किया।
वहीं टाटा मोटर्स ने वाणिज्यक वाहनों की सिग्ना रेंज पेश की।

मध्यम व भारी वाणिज्यिक वाहन के खरीदारों को नए डिजाइन के केबिन की पेशकश करते हुए इन वाहनों में ड्राइवर के आराम का भी ध्यान रखा गया है। कंपनी ने मध्यम व हल्के वाणिज्यिक वाहनों की अल्ट्रा रेंज में अल्ट्रा 1518 भी प्रदर्शित की। कंपनी ने यहां हाइड्रोजन आधारित फ्यूल-सेल प्रौद्योगिकी से चालित मैजिक आइरिस जिवा, टाटा स्टारबस हाइब्रिड और टाटा एस मेगा एक्सएल पेश किया। टाटा स्टारबस हाइब्रिड विश्व की पहली सीएनजी हाइब्रिड बस है।

जर्मन वाहन कंपनी फाक्सवैगन ने स्पोर्ट्स हैचबैक पोलो जीटीआई पेश की। कंपनी का दावा है कि गाड़ी का इंजन ईयू 6 उत्सर्जन नियमों का पालन करने की क्षमता रखता है। इसमें 7 स्पीड गियर बाक्स है। वहीं जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी आॅडी ने ए8 एल सिक्योरिटी सेडान पेश की। इससे अब तक की सबसे सुरक्षित आॅडी कार माना रहा है। इसकी कीमत दिल्ली शोरूम में 9.15 करोड़ रुपए से शुरू होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.