ताज़ा खबर
 

माइक्रोसॉफ्ट में बड़ी छंटनी: हटेंगे 4000 कर्मचारी, काफी भारतीयों की भी जाएगी नौकरी

हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी Microsoft, यूएस से बाहर होगा ज्यादा असर
माइक्रोसॉफ्ट (सांकेतिक तस्वीर)

टेक्नोलॉजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपनी सेल्स और मार्केटिंग यूनिट में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसकी वजह से करीब 4000 लोगों की नौकरी जा सकती है। इस फैसले का सबसे ज्यादा असर अमेरिका के बाहर होगा, जिसमें भारतीय भी शामिल होंगे। माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने गुरुवार को एक ईमेल के जरिए बताया कि कंपनी अपने ग्राहकों और साझेदारों को बेहतर सर्विस मुहैया कराने के लिए कुछ बदलाव कर रही है।

अपने बयान में प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आज हम यह कदम उठा रहे हैं जिसमें कुछ कर्मचारियों को इस बारे में अधिसूचित किया गया है कि उनकी नौकरी विचाराधीन है या फिर उनका पद समाप्त किया गया है। सभी कंपनियों की तरह हम भी अपने व्यावसाय का नियमित आधार पर मूल्यांकन करते हैं।’’ इसके परिणामस्वरूप समय-समय पर कुछ स्थानों पर निवेश बढ़ता है तो कुछ में नये सिरे से कर्मचारी रखने के अवसर बढ़ जाते हैं।

प्रवक्ता ने हालांकि सही आंकड़े देने से इंकार कर दिया, लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय मूल के सत्य नडेला के नेतृत्व वाली इस दिग्गज कंपनी से 3-4000 लोगों की नौकरी जाएगी और इनमें से अधिकतर अमेरिका के बाहर देशों के होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी में कटौती की संख्या को माइक्रोसॉफ्ट की इस योजना की जानकारी रखने वाले शख्स ने बताया है। इसमें कहा गया है कि माइक्रोसाफ्ट कर्मचारियों को बताया गया है कि यदि उनके रोजगार पर असर पड़ता है तो उनमें से कुछ कर्मचारियों को साफ्टवेयर कंपनी के भीतर ही नौकरी मिल जायेगी।

माइक्रोसॉफ्ट की सेल्स व मार्केटिंग टीम में दुनियाभर में 50 हजार लोग काम करते हैं। पिछले हफ्ते माइक्रोसॉफ्ट एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट जूडसन एल्थॉफ ने एक ईमेल के जरिए बदलाव व इसके तर्क के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि आने वाले सालों में बाजार में माइक्रोसॉफ्ट के लिए 4.5 ट्रिलियन डॉलर के अवसर मौजूद होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.