December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

साइरस मिस्त्री के बर्ताव से कंपनियों, शेयरधारकों को हुआ भारी नुकसान: टाटा संस

टाटा संस 103 अरब डॉलर के टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी और टीसीएस की मुख्य प्रवर्तक है।

Author नई दिल्ली | November 21, 2016 21:11 pm
टाटा समूह ने पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री। (PTI Photo/File)

टाटा संस ने अपने पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कठिनाई बढ़ाते हुए सोमवार (21 नवंबर) आरोप लगाया कि उन्होंने अपने बर्ताव से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को भारी नुकसान पहुंचाया है लिहाजा उन्हें कंपनी के निदेशक मंडल से हटाया जाए। टीसीएस की ओर से शेयरधारकों को मिस्त्री को हटाने के बारे में भेजे नोटिस में टाटा संस ने कहा है कि मिस्त्री कंपनी की सबसे बड़ी शेयरधारक टाटा संस का भरोसा गंवा चुके हैं। टाटा संस 103 अरब डॉलर के टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी और टीसीएस की मुख्य प्रवर्तक है। नोटिस में रतन टाटा की अगुवाई वाली टाटा संस ने ‘टाटा’ ब्रांड के इस्तेमाल से कंपनी को होने वाले लाभ गिनाते हुए मिस्त्री को हटाने की सिफारिश की गई है। मिस्त्री को टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाने के कुछ सप्ताह में ही उन्हें टीसीएस के चेयरमैन पद से भी हटा दिया गया है। टाटा संस की टीसीएस में 73.26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अब टाटा संस ने कंपनी से शेयरधारकों की असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाने को कहा है जिसमें मिस्त्री को कंपनी के निदेशक पद से हटाने पर विचार किया जाएगा।

टीसीएस के बोर्ड की पिछले सप्ताह हुई बैठक में 13 दिसंबर को असाधारण आम बैठक बुलाने का फैसला किया गया। मिस्त्री इस बैठक में शामिल नहीं हुए थे। ईजीएम के नोटिस में कहा गया है, ‘टाटा संस के कार्यकारी चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद मिस्त्री ने कुछ निराधार आरोप लगाए, जिससे न सिर्फ टाटा संस और उसके निदेशक मंडल पर, बल्कि पूरे टाटा समूह पर धब्बा लगा है। टीसीएस समूह का आंतरिक हिस्सा है।’ इसमें कहा गया है कि जो बातचीत गोपनीय रखी जानी थी मिस्त्री ने उसे सार्वजनिक किया। ‘मिस्त्री के बर्ताव से टाटा समूह, टीसीएस और उसके अंशधारकों (कर्मचारियों तथा शेयरधारकों सहित) को भारी नुकसान हुआ।’ टाटा संस द्वारा मिस्त्री के स्थान समूह पर पुराने दिग्गज इशात हुसैन टीसीएस का चेयरमैन बनाए जाने को नमक से सॉफ्टवेयर क्षेत्र के समूह पर अपनी पकड़ मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इसमें कहा गया है कि कंपनी के निदेशक मंडल साइरस पी मिस्त्री को कंपनी के निदेशक पद से हटाए जाने के पक्ष में हैं, यह कंपनी के सर्वश्रेष्ठ हित में होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 21, 2016 9:11 pm

सबरंग