March 27, 2017

ताज़ा खबर

 

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने पीएम मोदी से कहा- पाकिस्‍तान से सीमेंट आयात करना बंद करे सरकार

भारत-पाकिस्तान में बढ़े तनाव के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्य सभा सांसद सुब्रमणियम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से घरेलू उद्योगों और राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में पाकिस्तान से सीमेंट आयात पर रोक लगाने का आग्रह किया है।

Author नई दिल्ली | October 5, 2016 17:03 pm

भारत-पाकिस्तान में बढ़े तनाव के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्य सभा सांसद सुब्रमणियम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से घरेलू उद्योगों और राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में पाकिस्तान से सीमेंट आयात पर रोक लगाने का आग्रह किया है। स्वामी ने एक पत्र भेजकर मोदी से कहा है, ‘‘मैं आप से आग्रह करता हूं कि देश में सीमेंट का आयात न केवल आर्थिक वृद्धि और घरेलू सीमेंट उद्योग के हित में बंद होना चाहिये बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा हित को भी ध्यान में रखते हुये यह बंद होना चाहिये। मौजूदा स्थिति में पाकिस्तान से आयात पर रोक लगाना देशहित में होगा।’’उन्होंने कहा कि ऊंची मांग के चलते आपूर्ति बढ़ाने के लिहाज से सीमेंट का शुल्क मुक्त आयात 2007 में शुरू किया गया था।

स्वामी ने कहा कि उसके बाद से स्थिति में काफी बदलाव आ चुका है। घरेलू उद्योगों में काफी उत्पादन क्षमता को जोड़ा गया है जिसका पूरा इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। देश में मांग कम बनी हुई है जिससे कि 11.60 करोड़ टन सीमेंट क्षमता का पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। उन्होंने पाकिस्तान से आयात होने वाले सीमेंट थैलों में नकली भारतीय मुद्रा और हेरोइन जैसे मादक पदार्थों को छुपाकर भारत भेजे जाने की रिपोर्टों के बारे में भी बताया।

भाजपा नेता ने कहा कि सीमेंट उद्योग में आज उसकी कुल उत्पादन क्षमता का 70 प्रतिशत से भी कम इस्तेमाल हो रहा है। दक्षिण भारत स्थित सीमेंट उद्योगों में तो इससे भी कम क्षमता इस्तेमाल हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत आज पाकिस्तान, चीन और बांग्लादेश से आयात किये जाने वाले सीमेंट का डंपिंग यार्ड बन गया है। यह एक बड़ा मजाक है कि जब एक तरफ पाकिस्तान हर मोर्चे पर हमें परेशान करने में लगा है, घरेलू उद्योगों की कीमत पर भारत वहां से शुल्क मुक्त सीमेंट के आयात को जारी रखे हुये है।’ स्वामी ने पाकिस्तान से सीमेंट आयात को ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के भी प्रतिकूल बताया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 5, 2016 4:52 pm

  1. B
    bitterhoney
    Oct 5, 2016 at 12:14 pm
    पाकिस्तान और चीन से सभी आयात और निर्यात पर तुरंत रोक लगा देनी चाहिए. दोनों ही देश की जनता भूख से मर जाएगी.
    Reply

    सबरंग