December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल पंप मालिकों को चेताया- अभी पुराने नोट लेने से मना करेंगे तो एक्‍शन होगा

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने लोगों से अपील की है कि अगर कोई भी पेट्रोल पंप या सीएनजी गैस स्टेशन पुराने नोट लेने से मना करता है तो सीधे शिकायत कर सकते हैं। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

बिहार से राज्‍यसभा सांसद धर्मेंद्र प्रधान पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। (EXPRESS PHOTO)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए 500 और 1000 रुपए के नोटों पर मंगलवार रात 12 बजे से रोक लगा दी थी। हालांकि मानवीय आधार पर कुछ चीजों को इससे राहत दी गई थी। इन जगहों पर ये नोट 11 नवंबर रात्रि 12 बजे के बाद से बंद होने थे। इनमें पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन, अस्पतालों समेत अन्य शामिल है। हालांकि खबरें आ रही है पेट्रोल पंप और गैस स्टेशन रिटेलर्स ग्राहकों से नोट लेने से मना कर रहे हैं। इसे लेकर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को किए ट्वीट में लिखा- उन पेट्रोल पंप और गैस स्टेशनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जो पहले 72 घंटे तक 500 और 1000 रुपए के नोट लेने से मना करेंगे।

ऐसे करें शिकायत
प्रधान ने सभी से अपील की है कि अगर कोई भी गैस स्टेशन या पेट्रोल पंप रिटेलर हमारे नोटिस का उल्लंघन करता है तो आप उसका नाम और लोकेशन डीटेल हमे दें। आप इस बात की जानकारी मेरे ट्विटर हैंडल @dpradhanbjp या फिर दूसरी ऑयल कंपनियों के ट्विटर हैंडल पर @IndianOilcl, @BPCLimited & @HPCL पर दें। हमने सभी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स और पब्लिक सेक्टर की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को निर्देश दिए है कि वह 72 घंटे तक सभी पुराने नोट स्वीकार करें। केंद्रीय मंत्री लोगों की शिकायतों का निरारकरण भी कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने अगले ट्विट में लिखा- राधिका मिगलानी ने ट्विटर पर नोट नहीं लिए जाने की शिकायत की थी। हमने उन्हें शिकायत पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। इसी तरह दिल्ली में सीएनजी पंप बंद होने को लेकर अरुण त्यागी नाम के एक शख्स की भी शिकायत पर उनकी ओर से प्रतिक्रिया दी गई।

इन जगहों पर 11 नवंबर तक चलेंगे 500 और 1000 के नोट
गौरतलब है कि मोदी सरकार ने मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए 11 नवंबर तक कुछ स्थितियों में पुराने नोट चलने देने का एलान किया था। सरकारी अस्‍पतालों व वहां की दवा दुकानों में पुराने 500 या 1000 रुपए के नोट लिए जाएंगे। रेलवे टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर एयरलाइंस के टिकट बुकिंग काउंटर पर केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट इस्‍तेमाल किए जा सकेंगे। केंद्र अथवा राज्‍य सरकार द्वारा प्रमाणित केंद्रीय विक्रय भंडार (सफल, केंद्रीय भंडार आदि) पर भी पुराने नोट 11 नवंबर तक लिए-दिए जा सकेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के पेट्रोल-डीजल, सीएनजी रिटेल आउटलेट पर भी ये नोट 11 नवंबर तक चलेंगे। शवदाह गृहों पर भी 11 नवंबर की रात 12 बजे तक पुराने नोट चलेंगे। अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डों पर विदेश आ-जा रहे लोगों को पांच हजार रुपए तक के नोट बदलने की छूट होगी।

वीडियो: पेट्रोलियम मंत्री ने दी चेतावनी- पेट्रोल पंपों ने नहीं लिए 500, 1000 के नोट तो लेंगे एक्‍शन

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 3:37 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग