ताज़ा खबर
 

इन स्कीम्स में मिलता है बैंक FD से ज्यादा पैसा, बिना जोखिम उठाए हो सकते हैं मालामाल

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर वर्तमान में 8 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है कि जो किसी भी बैंक के एफडी से कहीं ज्यादा। समान अवधि में बैंक निवेश पर 6.5 पर्सेंट का ब्याज देता है।
Author नई दिल्ली | February 13, 2017 14:05 pm
इन स्कीम्स में मिलता है बैंक FD से ज्यादा पैसा (Photo Source: AP)/Representative Image)

बैंक की जमा दरों में कटौती की गई है, लेकिन छोटी बचत योजनाओं में मिलने वाले ब्याज दर को उच्च बनाए रखा गया है। छोटी बचत योजानाओं को साल 2012 में बॉन्ड से लिंक कर दिया गया था। सरकार सालाना के बजाए हर तिमाही इसकी समीक्षा करती है। अप्रैल 2016 से बॉन्ड्स में 65-100 बेसिस प्वाइंट की कमी देखी गई। हालांकि सरकार की ओर छोटी बचत पर मिलने वाले ब्याज दरों को बनाए रखा है। इस लिहाज से अब भी कई सरकारी स्कीम्स लोगों को बैंक एफडी से ज्यादा उच्च रिटर्न देती है। ऐसे में एफडी की जगह इन छोटी स्कीम्स में पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। पीपीएफ में 15 साल तक हर महीने एक निश्चित राशि जमा करके आपके 8 प्रतिशत दर से मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इन स्कीम्स में बैंक एफडी की तरह ही जोखिम उठाने का खतरा नहीं होता है। क्योंकि इनके लिए ब्याज दरें पहले से ही तय रहती हैं।

इन स्कीम्स पर एफडी से ज्यादा फायदा

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम
सीनियर सिटिजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS) 60 साल या ज्यादा उम्र के इंडियन सिटिजन्स के लिए है। यह पांच साल की डिपॉजिट स्कीम है, जिसमें हर तीन महीने पर ब्याज मिलता है। इसमें अकेले या जाइंट होल्डर के साथ मिलकर पैसे इन्वेस्ट किए जा सकते हैं। वर्तमान में इस स्कीम पर 8.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। इसी अवधि में बैंक की एफडी आपको 6.5 प्रतिशत का रिटर्न देता है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर वर्तमान में 8 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है कि जो किसी भी बैंक के एफडी से कहीं ज्यादा। समान अवधि में बैंक निवेश पर 6.5 पर्सेंट का ब्याज देता है।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)
पब्लिक प्रॉविडेंट फंड सरकार की सबसे लोकप्रिय स्कीम्स में से एक है। इसका कारण है कि इसमें ब्याज की दर बहुत अच्छी तो है ही, जब पैसे को निकाला जाता है तो उस पर टैक्स नहीं लगता। यह प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) की ही तरह रिटायरमेंट के बाद जीवन यापन के लिए बेहतरीन योजना है। इस स्कीम में वर्तमान में 8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।

1 ईयर टर्म डिपॉजिट
एक वर्षीय टर्म डिपॉजिट स्कीम में पैसे लगाकर आप बैंकों द्वारा एफडी पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा पैसे एकत्र कर सकते हैं। वर्तमान में टर्म डिपॉजिट स्कीम पर 7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। समान अवधि में बैंक द्वारा फिक्स डिपॉजिट पर 6.9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है।

5 ईयर टर्म डिपॉजिट
एक वर्षीय टर्म डिपॉजिट स्कीम की तरह ही 5 ईयर टर्म डिपॉजिट स्कीम में भी एफडी की तुलना में ज्यादा रिटर्न प्राप्त होता है। वर्तमान में टर्म डिपॉजिट पर 7.8 पर्सेंट का ब्याज मिलता है जबकि समान अवधि द्वारा बैंकों की ओर से एफडी पर 6.5% का ब्याज मिलता है।

 

वीडियो: पाकिस्‍तान में छापे जा रहे 2000 रुपए के नकली नोट, बांग्‍लादेश बॉर्डर के जरिए भारत पहुंच रही खेप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.