ताज़ा खबर
 

ज्वैलरी मार्केट पर नोटबंदी का खास असर, 117 रुपए सस्ती हुई चांदी

विदेशों से मजबूती के समाचार आने के बावजूद स्थानीय वायदा बाजार में आज चांदी 117 रुपए लुढ़ककर 40,721 रुपए किलो रह गई।

नोटबंदी का असर न सिर्फ आम पब्लिक पर मार्केट पर भी इसका काफी असर है। पिछले कई दिनों से नोटबंदी की समस्या के चलते ज्वैलरी मार्केट में भी काफी मंदी देखी जा रही है। लिहाजा यही वजह है कि अब ज्वैलरी मार्केट में जेवरों के दाम दिन व दिन कम होते जा रहे हैं। पिछले दो दिन से जहां सोने के दाम में लगातार कमी हो रही है तो वहीं चांदी के भाव में भी गिरावट आई है।  वहीं विदेशों से मजबूती के समाचार आने के बावजूद स्थानीय वायदा बाजार में आज चांदी 117 रुपए लुढ़ककर 40,721 रुपए किलो रह गई। बीते ही दिन चांदी के दामों में गिरावट की खबर आई थी। बताया जा रहा है कि कारोबार के दौरान सटोरियों की मुनाफा वसूली से सौदे कम हुये। मल्टी कमोडिट एक्सचेंज में दिसंबर डिलीवरी चांदी 117 रुपए यानी 0.29 प्रतिशत घटकर 40,721 रुपए किलो पर बोली गई। दिसंबर डिलीवरी के लिये 177 लॉट चांदी के सौदे हुए।

इसी प्रकार मार्च डिलीवरी के लिये चांदी 98 रुपए यानी 0.24 प्रतिशत घटकर 41,422 रुपए किलो पर बोली गई। इसमें 77 लॉट के लिये कारोबार हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में न्यूयार्क में कल चांदी 0.30 प्रतिशत बढ़कर 16.62 डालर प्रति औंस रही। बाजार विश्लेषकों ने कहा, सटोरियों द्वारा अपने सौदों को कम करने और मुनाफा वसूली से चांदी के दाम नीचे आये। हालांकि, बाद में विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं में मजबूती का रुख  बनने से गिरावट ज्यादा नहीं रही और यह थम गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग