ताज़ा खबर
 

बाज़ार में मज़बूती, सेंसेक्स 102 अंक चढ़ा

लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, ल्यूपिन, एसबीआई, एचडीएफसी, मारुति सुजुकी तथा महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं।
Author मुंबई | October 24, 2016 18:18 pm
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (फाइल फोटो)

यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार (24 अक्टूबर) को करीब 102 अंक की बढ़त के साथ तीन सप्ताह के उच्च स्तर 28,179 अंक पर बंद हुआ। सरकार तथा बैंकों के शीर्ष प्रबंधन के बीच फंसे कर्ज (एनपीए) के मुद्दे पर होने वाली बैठक से पहले यह तेजी आयी है। हालांकि, मंगलवार (25 अक्टूबर) से कुछ प्रमुख बैंकों के वित्तीय नतीजे आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया है। चीन में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए ताजा प्रोत्साहन उपायों की घोषणा की उम्मीद में वैश्विक बाजारों में तेजी रही। तेल एवं गैस, बैंक तथा वाहन शेयरों की अगुवाई में चौतरफा लिवाली देखी गयी। तीस शेयरों वाला सूचकांक मजबूती के साथ खुला और 101.90 अंक या 0.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 28,179.08 अंक पर बंद हुआ। शुक्रवार को सेंसेक्स 53 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 15.90 अंक या 0.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8,708.95 अंक पर बंद हुआ।

जियोजीत बीएनपी परिबा फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, ‘यूरोपीय बाजारों से सकारात्मक संकेत और इस्पात, बिजली और बुनियादी ढांचा समेत कुछ खास क्षेत्रों में फंसे कर्ज पर चर्चा के लिए बैंकों के वरिष्ठ प्रबंधकों की बैठक से पहले पीएसयू बैंकों में तेजी से जो नरमी थी, वह खत्म हो गई।’ कारोबारियों के अनुसार एशियाई शेयर बाजारों में दो सप्ताह के उच्च स्तर तथा यूरोपीय शेयरों के शुरुआती कारोबार में बढ़त से घरेलू बाजार में लिवाली बढ़ी। हालांकि, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा कुछ अन्य बैंकों के तिमाही परिणाम आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया। त्यौहारों एवं शादी-विवाह के दौरान मांग बढ़ने की उम्मीद में वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी रही। सावर्जनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी सर्वाधिक लाभ में रही। कंपनी ने कहा है कि उसका निदेशक मंडल सरकार के विनिवेश से पहले नकदी बढ़ाने के लिए गुरुवार को बोनस शेयर जारी करने पर विचार करेगा। इसके बाद कंपनी का शेयर 4.61 प्रतिशत मजबूत हुआ।

लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, ल्यूपिन, एसबीआई, एचडीएफसी, मारुति सुजुकी तथा महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ विप्रो, भारती एयरटेल, आइडिया सेल्यूलर में गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 14 लाभ में जबकि 16 नुकसान में रहे। वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट 1.21 प्रतिशत, हांगकांग का हैंगसेंग 0.98 प्रतिशत तथा जापान का निक्की 0.29 प्रतिशत मजबूत हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में फ्रांस, जर्मनी तथा ब्रिटेन के बाजारों में तेजी रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग