ताज़ा खबर
 

सेंसेक्स व निफ्टी में स्थिरता का रुख

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आंशिक सुधार दिखाता हुआ 8100 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर बंद हुआ।
Author मुंबई | November 16, 2016 20:02 pm
16 नवंबर को शेयर बाजार का हाल। (पीटीआई ग्राफिक्स)

यूरोपीय शेयर बाजारों से कमजोरी के रुख के बीच हेल्थकेयर व धातु खंड के शेयरों में नरमी के चलते बुधवार (16 नवंबर) को बंबई शेयर बाजार में शुरुआती तेजी कायम नहीं रह सकी और यह अंतत: लगभग स्थिर बंद हुआ जबकि निफ्टी 8,100 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर बंद हुआ। कारोबारियों का कहना है कि बाजार की संसद के बुधवार से शुरू हुए शीतकालीन सत्र तथा अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियों पर निगाह है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आंशिक सुधार दिखाता हुआ 8100 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर बंद हुआ। बीएसई के तीस शेयर आधारित सेंसेक्स की शुरुआत अच्छी रही और यह 26,621.40 अंक की ऊंचाई को छू गया। हालांकि, कारोबार के आखिर घंटों में बिकवाली दबाव के चलते 26,239.21 अंक तक टूटने के के बाद यह 5.94 अंक की गिरावट दिखाता हुआ 26,298.69 अंक पर बंद हुआ।

बीते दो सत्रों में सेंसेक्स 1213.05 अंक टूटकर लगभग छह महीने के निचले स्तर पर आ गया था। वहीं एनएसई का निफ्टी 3.15 अंक का सुधार दिखाता हुआ बुधवार को 8,111.60 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 8,210.05 अंक और 8,089.40 अंक के दायरे में रहा। जियोजित बीएन परीबा फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘मूल्यांकन में कमी का फायदा उठाने के लिए निवेशक बाजार में लौटे हालांकि, मौजूदा उच्च स्तर पर बिकवाली से बाजार स्थिरता के रुख के साथ बंद हुआ।’ विश्लेषकों के अनुसार थोक मूल्य सूचकांक व उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में नरमी से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज दर में और कमी की गुंजाइश बनी है। बिकवाली दबाव के कारण आईटीसी, डॉ रेड्डीज, सिप्ला, लूपिन व सनफार्मा का शेयर टूटा। वहीं एशियन पेंट्स, टीसीएस, मारुति, एचडीएफसी, भारती एयरटेल, पावरग्रिड, इन्फोसिस व बजाज ऑटो का शेयर मजबूत हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग