ताज़ा खबर
 

अब बिना बैंक खाते के सिर्फ आधार नंबर के जरिए होगा पैसों का लेनदेन!

इंडिया पोस्ट के सीईओ एपी सिंह ने बताया कि आधार खुद पेमेंट एड्रेस नहीं होता है, लेकिन सितंबर 2017 में ऑपरेशन शुरू करने वाला पेमेंट बैंक इसका करना की कोशिश कर रहा है।
Author नई दिल्ली | February 21, 2017 15:27 pm
देश में एक अरब लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं।

आधार सिर्फ एक आईडी प्रूफ नहीं है बल्कि यह मनी ट्रांसफर में भी काम करता है। जल्द ही आपका 12 अंक का आधार नंबर सिंगल प्वाइंट पेमेंट एड्रेस बन सकता है। जिसके तहत अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो भी आप पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभंव हो सकता है। लेकिन जल्द आने वाले इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक के जरिए यह संभंव हो सकता है। पेमेंट बैंक के जरिए 112 करोड़ भारतीय आधार नंबर का इस्तेमाल करके पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे। चाहे आपके पास बैंक अकाउंट हो या नहीं।

इंडिया पोस्ट के सीईओ एपी सिंह ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि आधार खुद पेमेंट एड्रेस नहीं होता है, लेकिन सितंबर 2017 में ऑपरेशन शुरू करने वाला पेमेंट बैंक इसका करना की कोशिश कर रहा है। बैंक का उद्देश्य पेमेंट सिस्टम को सरल और सर्वव्यापी बनाने की है। प्रारंभिक चरण में बैंक पूरे देश में करीब 650 जिलों करो कवर करने की कोशिश करेगा। UIDAI के डिप्टी डायरेक्टर जनरल रहे एपी सिंह ने कहा कि हम आधार को पेमेंट एड्रेस के रूप में विकसित करने पर काम कर रहे हैं। जिसके जरिए बैंक अकाउंट या बिना बैंक खाते के काम करेगा। इसका मतलब है कि जिसके पास पहले से आधार है किसी भी स्त्रोत से पेमेंट रिसीव कर सकेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की योजना
इंडिया पोस्ट की इस साल के सितंबर तक पूरे देश में 650 शाखाएं खोलने की योजना है। निकट भविष्य में हर जिले में कम से कम एक ब्रांच खोलने की योजना है। बैंक तीन तरह के सेविंग्स अकाउंट खोलने का ऑफर दे रहा है। सफल, सुगम और सरल। सरल अकाउंट में 50 हजार से ज्यादा और सुगम तथा सफल अकाउंट में 1 लाख रुपए से ज्यादा की राशि रख सकते हैं।

खाता खुलवाने वालों को मिलेगा ये सुविधाएं
– बैंक के कस्टमर को एटीएम लेने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं।

– इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। पोस्टल बैंक के एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। इस पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा।

– पोस्टल बैंक एक नई तरह की भी सर्विस शुरू करेगा। जिसमें आपको घर बैठे बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने और निकालने और पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको 15 रुपए से लेकर 35 रुपए खर्च करने होंगे। जिसके बाद बैंक से जुड़ा अधिकारी आपके घर सर्विसेज देने पहुंचेगा।

 

वीडियो: क्रेडिट/डेबिट कार्ड नहीं अब आधार से होगा भुगतान, जानिए कैसे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.