ताज़ा खबर
 

एसबीआई ने घटाईं होम लोन की दरें, जानिए किसको होगा कितना फायदा

30 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राहक 2.67 लाख रुपये की ब्याज-सब्सिडी का भी फायदा उठा सकते हैं। (Photo: Indian Express )

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है। एसबीआई ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की है। अब 30 लाख रुपये तक का होम लोन ग्राहकों को 8.35 फीसदी की ब्याज दर पर मिलेगा। इससे पहले इन ग्राहकों को 8.60 फीसदी की दर से ब्याज देना होता था। नई दरें 9 मई से लागू हो जाएंगी। वहीं 30 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन पर एसबीआई ने 10 बेसिक प्वाइंट घटाए हैं। अब 30 लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर  0.10 फीसदी कम ब्याज देना होगा। पिछले महीने एसबीआई ने बेस रेट को 9.25 फीसदी से घटाकर 9.10 फीसदी कर कर दिया था। इस साल जनवरी में देश के सबसे बड़े बैंक ने लेंडिंग रेट (MCLR) में मामूली सी कटौती की थी।

एसबीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राहक 2.67 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी भी ले सकते हैं। वहीं, एसबीआई ने बताया कि अगर कोई नौकरी करने वाली महिला कस्टमर होम लोन लेती है तो उसे 8.35 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिलेगा। वहीं दूसरे ग्राहकों को होम लोन 8.40 फीसदी की दर पर मिलेगा। यह ऑफर केवल 9 मई से 31 जुलाई तक लिए जाने वाले होम लोन पर ही लागू होगा।

आपको बता दें कि हाल ही में एसबीआई ने अपने ग्राहकों की जमा पूंजी पर उन्हें मिलने वाले ब्याज में कटौती कर दी थी। एसबीआई ने अलग अलग जमा योजनाओं की ब्याज दरों में 0.50 फीसदी तक की कटौती कर दी है। यह कटौती मध्यम और दीर्घावधि की एक करोड़ रुपये से कम की जमाओं पर लागू होगी। नए स्ट्रक्चर के मुताबिक दो साल से लेकर तीन साल से कम तक के लिए अगर आप अपने एसबीआई खाते में पैसे जमा करते हैं तो आपको अब सिर्फ 6.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इससे पहले यह ब्याज दर 6.75 फीसदी थी। वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.25 फीसदी से कम करके 6.75 फीसदी कर दी गई है। इसमे 0.50 फीसदी की कटौती की गई है। वहीं तीन साल से लेकर 10 साल तक के लिए भी पैसे जमा करने पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की गई है। पहले यह दर 6.75 फीसदी थी, जिसे अब घटाकर 6.50 फीसदी कर दिया गया है। नई ब्याज दरें 29 अप्रैल 2017 से लागू हो गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग