ताज़ा खबर
 

जापान ने विमानों में सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 ले जाने पर रोक

बैटरी में विस्फोट और आग लगने की घटना के बाद दक्षिण कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने सभी नोट 7 फोन को वापस मंगा लिया है।
Author तोक्यो | October 17, 2016 14:36 pm
दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में स्थित कंपनी के मुख्यालय में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के प्रमोशन के लिए बने विज्ञापन के सामने से गुजरने के दौरान एक महिला फोन पर बात करती हुई हुई। (REUTERS/Kim Hong-Ji/File Photo/11 Oct, 2016)

जापान ने विमानों में सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 ले जाने पर पाबंदी लगा दी है। अमेरिका तथा कुछ अन्य एयरलाइंस के प्रतिबंध के बाद जापान ने भी यह कदम उठाया है। जापान के परिवहन मंत्रालय ने सप्ताहांत यह आदेश जारी किया। इससे पहले, एयरलाइंस से यात्रियों से स्मार्टफोन विमान चार्ज नहीं करने का अनुरोध करने को कहा गया था। बाद में विमानन प्राधिकरण ने शनिवार (15 अक्टूबर) को सभी एयरलाइंस को सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 ले जाने पर तत्काल रोक लगाने को कहा।

बैटरी में विस्फोट और आग लगने की घटना के बाद दक्षिण कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने सभी नोट 7 फोन को वापस मंगा लिया है। इन घटनाओं में कई लोग जख्मी हुए हैं। कंपनी ने प्रमुख हैंडसेट के उत्पादन पर रोक लगा दिया है। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी परिवहन विभाग ने शुक्रवार को विमानों में इस उपकरण को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया। ऐसा नहीं करने पर जुर्माने के साथ हैंडसेट को जब्त कर लिया जाएगा।

इससे पहले सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोनों में आग लगने की रिपोर्टों के मद्देनजर अमेरिका में परिवहन विभाग ने एक आपातकालीन आदेश जारी करके विमानों में ये र्स्माटफोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। आदेश में कहा गया था कि अमेरिका के भीतर या देश में आने वाले या देश से जाने वाले विमानों में ये फोन नहीं ले जाए जा सकेंगे और न ही उन्हें विमानों में ले जाए जाने वाले बैगों में पैक किया जा सकेगा। विभाग ने कहा कि इन फोनों के साथ यात्रा करने की कोशिश करने वाले यात्रियों से फोन जब्त कर लिए जाएंगे और उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस फोन को अगस्त में जारी किए जाने के दो महीने से भी कम समय में इस सप्ताह की शुरूआत में इस उत्पाद को रोक दिया। परिवहन मंत्री एंटनी फॉक्स ने कहा, ह्यहम यह बात समझते हैं कि विमान में इन फोनों को ले जाने पर प्रतिबंध लगाने से कुछ यात्रियों को असुविधा होगी लेकिन विमान में सवार यात्रियों की सुरक्षा प्राथमिकता होनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 17, 2016 12:28 pm

  1. No Comments.