December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

शुरुआती कारोबार में डालर के मुकाबले 9 पैसे मजबूत हुआ रुपया

बैंकों और निर्यातकों की डालर बिकवाली से आज लगातार दूसरे दिन डालर के मुकाबले रुपए में मजबूती का रुख रहा और शुरुआती कारोबार में यह 9 पैसे मजबूत होकर 68.56 रुपए प्रति डालर पर बोला गया।

Author मुंबई | November 30, 2016 11:16 am

बैंकों और निर्यातकों की डालर बिकवाली से आज लगातार दूसरे दिन डालर के मुकाबले रुपए में मजबूती का रुख रहा और शुरुआती कारोबार में यह 9 पैसे मजबूत होकर 68.56 रुपए प्रति डालर पर बोला गया।  विदेशी मुद्रा डीलरों के मुताबिक शेयर बाजार में भी आज कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई। इसके अलावा दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आज शाम जारी होने वाले आंकड़ों को लेकर भी कारोबारियों में उत्साह देखा गया।

हालांकि, दुनिया की दूसरी मुद्राओं के समक्ष डालर की मजबूती से रुपए की मजबूती में कुछ खिंचाव आया। अमेरिका में तीसरी तिमाही के वृद्धि आंकड़े उम्मीद से मजबूत रहे। सितंबर में मकानों के दाम ऊंचे रहे जबकि नवंबर में उपभोक्ता विश्वास सूचकांक में काफी उछाल देखा गया, इन सब बातों से डालर दुनिया की अन्य मुद्राओं के मुकाबले कुछ मजबूत रहा।

अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपए 2016 के अपने न्यूनतम स्तर से कुछ उबरकर कल के कारोबार में 11 पैसे बढ़कर 68.65 रच्च्पये प्रति डालर पर बंद हुआ। बता दें कि बीते दिन सुबह अंतर बैंक विदेशी मु्रदा बाजार के शुरुआती कारोबर में आज रुपया अमेरिकी मु्रदा की तुलना में पांच पैसे चढ़कर 68.71 रुपए प्रति डालर दर्ज किया गया। कारोबारियों के अनुसार निर्यातकों व बैंकों की ताजा डालर बिकवाली से रुपए को बल मिला। कल रुपए 30 पैसे लुढ़कर कर इस साल के नये निचले स्तर 68.76 रुपए पर बंद हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 30, 2016 11:14 am

सबरंग