ताज़ा खबर
 

पेट्रोल पंपों और प्लेन टिकट खरीदने के लिए कल तक ही चलेंगे 500 रुपए के पुराने नोट

इससे पहले 500 के नोट को इन स्थानों पर 15 दिसंबर तक चलाने की मोहलत दी गई थी।
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सरकार ने 500 रुपए के पुरान नोट के इस्तेमाल के नियम में बदलाव किया है। पेट्रोल पंपों और हवाई टिकटों की खरीद के लिए  500 रुपए के पुराने नोट का इस्तेमाल अब सिर्फ शुक्रवार (2 दिसंबर) तक ही किया जा सकेगा। इससे पहले 500 के नोट को इन स्थानों पर 15 दिसंबर तक चलाने की मोहलत दी गई थी।  बता दें कि 1000 के नोटों को सरकार पूर्व में ही पूरी तरह बैन कर चुकी है। इन्हें केवल बैंकों में ही जमा कराया जा सकता है। बता दें कि सरकार ने पेट्रोल पंप और हवाई टिकट खरीदने के साथ करीब 20 जगहों पर 15 दिसंबर तक 500 रुपए का पुराना नोट चलाने की अनुमति दी थी। इन जगहों में रेलवे, पेट्रोल पंप, एयरपोर्ट, शमशान घाट, सरकारी अस्पताल, मे़डिकल, टोल टैक्स जैसी जगह शामिल थीं।

सरकार ने कहा है कि पेट्रोल पंप पर ईंधन खरीदने और हवाईअड्डों पर विमान यात्रा के टिकट खरीदने के लिए 500 रुपए के पुराने नोट दो दिसंबर तक ही स्वीकार किये जायेंगे। सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि तीन दिसंबर 2016 से सरकारी पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और गैस आदि खरीदने में पुराने 500 रुपए के नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इसके अलावा हवाईअड्डों की खिड़की पर हवाई यात्रा के लिये भी तीन दिसंबर से पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान में भी तीन दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इससे पहले सरकार ने कहा था कि दो दिसंबर तक 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट से टोल भुगतान हो सकेगा। तीन दिसंबर के बाद 15 दिसंबर तक केवल 500 रुपए के नोट ही स्वीकार किये जायेंगे। लेकिन अब इस योजना को त्याग दिया गया है। दो दिसंबर के बाद टोल भुगतान में 500, 1000 रुपए के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

 

नोटबंदी पर ममता बनर्जी बोलीं- “बच्चे कहते हैं PayTM के लिए दूसरा शब्द PayPM है”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.