December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

रिलायंस Jio यूजर्स को Trai ने दी यह बड़ी खुशखबरी, लाइफटाइम ले सकेंगे Free कॉलिंग का लाभ

नियम के मुताबिक, कोई भी टेलिकॉम कंपनी अपने टैरिफ प्लान की दर इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज (IUC) से कम नहीं रख सकती। इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज (IUC) वह खर्च होता है जो कॉल टर्मिनेट करने के लिए एक ऑपरेटर दूसरे ऑपरेटर को अदा करता है।

रिलायंस जियो इंफोकॉम को दूरसंचार नियामक ट्राई से बड़ी राहत मिली है। ट्राई ने कंपनी की लाइफटाइम मुफ्त वायस काल सेवा को जारी रखने की अनुमति दे दी है। ट्राई ने कहा है कि मैदान में आई इस नई कंपनी का प्लान मौजूदा नियमों के अनुरूप है तथा यह भेदभावपूर्ण नहीं है। ट्राई ने एक हफ्ता पहले रिलायंस जियो इंफोकॉम से कंपनी के फ्री कॉलिंग ऑफर को लेकर सफाई मांगी थी।

दरअसल मौजूदा परिचालकों भारती एयरटेल, वोडाफोन और अन्य ने ट्राई से संपर्क कर रिलायंस जियो द्वारा दिये जा रहे निशुल्क काल सेवा का विरोध करते हुए उसके शुल्क प्लान को मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और मौजूदा नियमों का पालन नहीं करने वाला बताया था। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने दूरसंचार परिचालकों को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘यह पाया गया कि ट्राई में दाखिल किए गए शुल्क प्लान को आईयूसी का पालन नहीं करने वाला, मनमानीपूर्ण और भेदभावपूर्ण नहीं माना जा सकता।’ अनुमान लगाया जा रहा था कि ट्राई जियो की फ्री वॉयस कॉलिंग पर रोक भी लगा सकती है।

एयरटेल के नए बंपर ऑफर के तहत 259 रुपए में मिलेगा 10जीबी 3G/4G डाटा; जानिए कैसे

Read Also: स्लो हो गया रिलायंस जियो का 4जी इंटरनेट? इन 5 स्टेप्स से बढ़ जाएगी स्पीड

ये है नियम:

जियो का यह मुद्दा टेलिकॉम टैरिफ को लेकर ट्राई द्वारा 2004 में किए गए एक संशोधन से जुड़ा था। नियम के मुताबिक, कोई भी टेलिकॉम कंपनी अपने टैरिफ प्लान की दर इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज (IUC) से कम नहीं रख सकती। इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज (IUC) वह खर्च होता है जो कॉल टर्मिनेट करने के लिए एक ऑपरेटर दूसरे ऑपरेटर को अदा करता है।

Read Also: रिलायंस Jio सिम यूज करने से जल्दी खत्म हो रही है Battery, तो अपनाएं यह तरीका

उल्लेखनीय है कि भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने दूरसंचार क्षेत्र में पिछले माह जियो की घोषणा की थी, जिसमें ग्राहकों के लिए आजीवन निशुल्क काल की सुविधा है। कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए 50 रुपए में 1जीबी डेटा, साथ ही वायस कॉल हमेशा के लिए मुफ्त रखने की घोषणा की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 3:29 am

सबरंग