December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

रिलायंस जियो का नया रिकॉर्ड, 83 दिन में जोड़े 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स

आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी ने हर मिनट 1000 और हर दिन छह लाख ग्राहक जोड़ने का कीर्तिमान बनाया है।

जियो सिम, सांकेतिक तस्वीर।

दूरसंचार क्षेत्र में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली नई कंपनी रिलायंस जियो ने तीन महीने से भी कम वक्त में पांच करोड़ उपयोक्ता जोड़े हैं। गौरतलब है कि कंपनी के पास पूरे देश में 4जी सेवाएं देने का लाइसेंस है। सूत्रों के अनुसार कंपनी ने पांच सितंबर को अपने परिचालन के बाद से अब तक हर मिनट 1000 और हर दिन छह लाख ग्राहक जोड़ने का कीर्तिमान बनाया है। कंपनी ने बताया कि 83 दिनों में उसके उपभोक्ताओं की संख्या पांच करोड़ को पार कर गई है। इस तरह रिलायंस जियो दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई कंपनी बन रही है।

बता दें कि एयरटेल को 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स को जोड़ने में 12 साल का समय लगा था। वहीं आइडिया और वोडाफोन को 13 साल लगे थे। तीन महीने पहले बाजार में कदम रखने वाली रिलायंस जियो एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों से सीधी टक्कर ले रही है। कंपनी ने 5 सितंबर को अपनी कमर्शियल सर्विस शुरू की थी और एक महीने में 1.6 करोड़ ग्राहक जोड़ लिए थे।

जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या अभी से भारती एयरटेल के 1/5 हिस्सा तक पहुंच गई है। अक्टूबर में भारती एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 26 करोड़ है। सेलुलर एसोसिएशन COAI के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 20 करोड़ और आइडिया के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 18 करोड़ है। आपको बता दें रिलायंस जियो अपने यूजर्स को जियो वेल्कम ऑफर दे रही है, जिस कारण बड़ी संख्या में लोग इसकी ओर आकर्षित हुए हैं।

e-KYC से भी बढ़ रही संख्या:

बता दें कि रिलायंस जियो सिम को एक्टिवेट होने में कम समय के लिए कंपनी ने e-KYC सुविधा भी दी हुई है। eKYC प्रोसेस के तहत सिम कार्ड 15 मिनट में शुरू हो जाता है। यह भी एक वजह है कि कंपनी के उपभोक्ताओं में इजाफा हो रहा है।

वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 29, 2016 2:45 pm

सबरंग