December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

LPG रिटेलिंग क्षेत्र में उतरी रिलायंस इंडस्ट्रीज, पेश किया 4 किग्रा का सिलेंडर

देश में एलपीजी की खपत 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।

Author नई दिल्ली | October 23, 2016 16:14 pm
रिलायंस इंडस्ट्रीज।

दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी परिसर की परिचालक रिलायंस इंडस्ट्रीज रसोई गैस की खुदरा बिक्री के क्षेत्र में उतर गई है। कंपनी ने पायलट आधार पर 4 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर पेश किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दूसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा के समय निवेशकों के समक्ष प्रस्तुतीकरण में कहा, ‘चार किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर पायलट आधार पर चार जिलों में पेश किया गया है।’ एलपीजी की खपत 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। निजी क्षेत्र की रिफाइनरी कंपनियां रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार ऑयल इसमें अपनी हिस्सेदारी पाना चाहती हैं। फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम की एलपीजी के खुदरा बाजार पर कब्जा है। ये कंपनियां 5 किलोग्राम, 14.2 किलोग्राम तथा 19 किलोग्राम का सिलेंडर बेचती हैं।

उपभोक्ताओं को एक साल में 14.2 किलोग्राम के 12 रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी वाले मूल्य पर मिलते हैं। इससे अधिक सिलेंडर के लिए उन्हें बाजार कीमत चुकानी होती है। 19 किलोग्राम का सिलेंडर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए होता है। निजी कंपनियों को सरकार से सब्सिडी नहीं मिलती है। लेकिन सरकार द्वारा सब्सिडी में कमी करने तथा 10 लाख रुपए से अधिक की सालाना आय वालों के लिए एलपीजी सब्सिडी बंद करने से इन निजी क्षेत्र की कंपनियों के लिए बाजार बन गया है। रिलायंस ने अपने चार किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के दाम के बारे में नहीं बताया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 4:14 pm

सबरंग