ताज़ा खबर
 

अब बाजार में आएंगे 50 और 20 रुपए के नए नोट, आरबीआई ने किया ऐलान

50 और 20 रुपए के पुराने नोट मार्केट में चलते रहेंगे।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रविवार को कहा कि 20 रुपए और 50 रुपए मूल्य के नए नोट जारी किए जाएंगे। आरबीआई ने कहा है कि इन नए नोटों में संख्याओं के खानों में संख्याओं का आकार क्रमागत तरीके से बड़ा होगा। इसकी छपाई में चित्र उभरे नहीं होंगे। महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 की कड़ी में जारी किया जाने वाला 20 रुपए का नया नोट अंग्रेजी के इनसेट अक्षर एल के साथ होगा जो अंकों के दोनों खानों में अंकित होगा। इन पर गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे। इस पर टंकण का वर्ष 2016 अंकित होगा।

50 रुपए के नोट में अंकों के खानों में एनसेट में कोई अक्षर नहीं होगा। दोनों नोटों में सुरक्षा के बाकी स्वरूप पहले जैसे होंगे। इन नोटों के साथ वर्तमान में चल रहे 20 और 50 के नोट भी चलते रहेंगे।

बता दें, इससे पहले आरबीआई ने 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए थे। ये नोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले के बाद जारी किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 रुपए और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने का ऐलान आठ नवंबर को किया था। इसके बाद 2000 रुपए के नए नोट जारी किए गए थे। 500 रुपए के भी पुराने नोट बंद कर दिए गए और नए नोट जारी किए गए। बाद में आरबीआई ने ऐलान किया था कि 1000 रुपए के नए नोट भी जल्द ही जारी किए जाएंगे।

500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने के ऐलान के बाद लोगों को पुराने नोट बैंकों से बदलने और अपने खातों में जमा कराने का समय दिया गया था। पुराने नोट बैंकों में 30 दिसंबर तक जमा करा सकते हैं। इसके बाद भी 31 मार्च तक आरबीआई की कुछ ब्रांच में ये नोट जमा किए जा सकते हैं। हालांकि, अभी बैंकों से पुराने नोट बदलने की सुविधा बंद कर दी गई है। अब केवल बैंक खातों में ही पुराने नोट जमा कराए जा सकते हैं। इसके साथ ही कुछ सरकारी बिलों के लिए भी 500 रुपए के पुराने नोटों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

वीडियो में देखें- नोटबंदी के बाद हैदराबाद से पकड़े गए 95 लाख, बेंगलुरु से 4.7 करोड़; ज़्यादातर नोट 2000 के

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग