ताज़ा खबर
 

RBI ने चौंकाया: होम लोन हो सकता है सस्ता, रेपो रेट में 25 bps की कटौती

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को अपने मुख्य नीतिगत दरों की घोषणा करते हुए रेपो दर में 0.25 आधार अंकों की कटौती करते हुए इसे 7.75 फीसदी बरकरार रखा। नकद आरक्षी अनुपात (सीआरआर) में कोई बदलाव नहीं करते हुए इसे 4.0 प्रतिशत रखा गया है, जबकि रिवर्स रेपो दर में भी 0.25 आधार अंकों […]
Author January 15, 2015 11:10 am
आएंगे ‘अच्छे दिन’, होम लोन और कार लोन होगा सस्ता! (फोटो: रॉयटर्स)

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को अपने मुख्य नीतिगत दरों की घोषणा करते हुए रेपो दर में 0.25 आधार अंकों की कटौती करते हुए इसे 7.75 फीसदी बरकरार रखा।

नकद आरक्षी अनुपात (सीआरआर) में कोई बदलाव नहीं करते हुए इसे 4.0 प्रतिशत रखा गया है, जबकि रिवर्स रेपो दर में भी 0.25 आधार अंकों की कटौती करते हुए इसे 6.75 फीसदी रखा गया है। आरबीआई की नई घोषणा के बाद रेपो दर घट कर आठ फीसदी से 7.75 फीसदी हो गई है, जबकि रिवर्स रेपो दर सात फीसदी से घटकर 6.75 फीसदी हो गई है।

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने नकद आरक्षी अनुपात में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है, जो चार फीसदी के पहले के स्तर पर बना हुआ है। राजन ने कहा,‘‘मौजूदा नीतियों के तहत जनवरी 2016 तक महंगाई दर छह फीसदी के नीचे होने की संभावना है।’’ गौरतलब है कि रेपो दर में ऐसे वक्त में कटौती की गई है, जब महंगाई घट रही है और केंद्रीय बैंक से नीतिगत दरों में कटौती की मांग तेज हो गई थी। रेपो दर में कटौती के कारण आवास ऋण के सस्ते होने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग