ताज़ा खबर
 

RBI NEW GOVERNOR: महंगाई के मोर्चे पर राजन के मजबूत सिपाही माने जाते हैं उर्जित पटेल

उर्जित पटेल चार सितंबर को राजन के रिजर्व बैंक गवर्नर का पद छोड़ने के बाद गवर्नर का कार्यभार संभालेंगे।
Author नई दिल्ली | August 20, 2016 20:11 pm
उर्जित पटेल (दाएं) के साथ आरबीआई के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन।(REUTERS/Danish Siddiqui/File Photo)

उर्जित पटेल को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे जो कि चार सितंबर को गवर्नर पद से मुक्त हो रहे हैं। उर्जित पटेल इस समय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर हैं। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार (20 अगस्त) को यह जानकारी दी। उर्जित पटेल, (52 वर्ष) को जनवरी 2013 में तीन साल के लिए रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया। इसके बाद इस साल जनवरी में उन्हें सेवा विस्तार भी दिया गया। गौरतलब है कि राजन ने इस साल जून में अचानक रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर मौजूदा तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद पद से हटने और अकादमिक दुनिया में लौटने की घोषणा कर दी थी।

उर्जित पटेल को महंगाई के खिलाफ मोर्चा संभालने वाले राजन के मजबूत सिपाही के तौर पर जाना जाता है। रघुराम राजन हाल के महीनों में भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमणियम स्वामी सहित कुछ वर्गों के निशाने पर रहे हैं। इनका आरोप रहा है कि राजन ने महंगाई नियंत्रण पर ही ज्यादा ध्यान दिया और ब्याज दरें कम नहीं कीं। रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त होने से पहले पटेल बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप में (ऊर्जा एवं अवसंरचना) के सलाहकार रहे हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी काम कर चुके हैं।

पटेल का जन्म 28 अक्तूबर 1963 को हुआ। उन्होंने येल यूनिवर्सिटी से 1990 में अर्थशास्त्र में डाक्टरेट की और इससे पहले 1986 में आॅक्सफोर्ड से एम फिल किया। उन्होंने 1990 से 1995 के दौरान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में काम किया जहां उन्होंने अमेरिका, भारत, बहमास और म्यांमार डेस्क का काम देखा। उर्जित पटेल चार सितंबर को राजन के रिजर्व बैंक गवर्नर का पद छोड़ने के बाद गवर्नर का कार्यभार संभालेंगे। वह डिप्टी गवर्नर से रिजर्व बैंक के गवर्नर बनने वाले आठवें व्यक्ति होंगे।

Read Also:

मोदी सरकार ने चुना RBI का नया गवर्नर, जानें कौन हैं उर्जित पटेल

उर्जित पटेल होंगे RBI के नए गवर्नर, रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी कर चुके हैं काम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग