ताज़ा खबर
 

चीन को व्यापार जोन स्थापित करने के लिए राजस्थान से न्यौता

राजस्थान के उद्योग मंत्री गजेंद्र सिंह खिवसर ने राजस्थान में व्यापार के लिए अनुकूल माहौल होने का दावा करते हुए चीन को औद्योगिक नगरी नीमराना में ‘चाइना जोन’ स्थापित करने का न्योता दिया है।
Author जयपुर | November 8, 2016 13:15 pm
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

राजस्थान के उद्योग मंत्री गजेंद्र सिंह खिवसर ने राजस्थान में व्यापार के लिए अनुकूल माहौल होने का दावा करते हुए चीन को औद्योगिक नगरी नीमराना में ‘चाइना जोन’ स्थापित करने का न्योता दिया है। खिवसर ने आज यहां चाइना इंडिया फोरम की ओर से आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नीमराना में जब जापान और कोरिया जोन है तो चाइना जोन क्यों नहीं हो सकता। जापान ने नीमराना में एक और जापान जोन विकसित करने का प्रस्ताव सरकार को दिया है। जापान का एक जोन पहले से ही स्थापित है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति अच्छी है, व्यापार का माहौल है और निवेश की विपुल संभावनाए हैं। आने वाले समय में फ्रंट कोरिडोर का अधिकांश हिस्सा राजस्थान से गुुजरने के कारण निवेश की अपार संभावनाए हंै। ऐसे में चीन को जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित औद्योगिक क्षेत्र नीमराना में चाइना जोन स्थापित करना चाहिए ताकि दोनों देशोंंं के बीच व्यापार बढ़ सके।

 


उद्योग मंत्री ने कहा कि भारत में चीन के मुकाबले कुशल और अकुशल श्रम सस्ता है जबकि चीन में यह काफी महंगा है। उन्होेंने कहा कि विश्वव्यापी आर्थिक मंदी के बावजूद भारत लगातार वृद्धि की ओर बढ़ रहा है, भारत का आर्थिक क्षेत्र में भविष्य उज्ज्वल है। दशकों से आर्थिक क्षेत्र पर पश्चिमी देशों का असर था लेकिन अब एशियाई देशों का प्रभाव बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि चीन और भारत संयुक्त रूप से इस क्षेत्र में काम करें तो इसके सार्थक परिणाम निकलेंगे। आने वाले दशकों में एशिया की अर्थव्यवस्था काफी उच्च्ंची होगी। एशिया की अर्थव्यवस्था ने यूरोप और अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डाला है। फोरम के अध्यक्ष राजीव पोद्दार ने भी उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग