ताज़ा खबर
 

31 जुलाई के बाद ब्लॉक हो जाएंगे पंजाब नेशनल बैंक के डेबिट कार्ड, जानिए क्यों?

बैंक ने यह फैसला ग्राहकों के पैसे की की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर।

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के मायस्त्रो डेबिट कार्ड 31 जुलाई के बाद ब्लॉक हो जाएंगे। बैंक ने यह फैसला ग्राहकों के पैसे की की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, ग्राहकों को अपने पुराने मायस्त्रो डेबिट कार्ड को नए EMV चिप वाले कार्ड्स से बदलवाने होंगे। ऐसा नहीं करने पर पुराने कार्ड ब्लॉक हो जाएगा और सिर्फ नए EMV चिप वाले कार्ड ही काम करेंगे। बैंक इन कार्डों को बदलने के लिए कोई फीस चार्ज नहीं करेगा। कार्ड रिप्लेसमेंट का काम कॉस्ट फ्री होगा। कार्ड बदलने का काम आरबीआई की 2015 में जारी की गई एडवाइजरी के मद्देनजर किया जा रहा है। आरबीआई ने अपनी इस एडवाइजरी में सभी बैंकों को ज्यादा सुरक्षित EMV चिप वाले कार्ड जारी करने को कहा था। कार्ड बदलने के लिए बैंक एसएमएस के जरिए अपने ग्राहकों तक जानकारी पहुंचा रहे हैं।

बैंक ने लगभग 1 लाख ग्राहकों की पहचान की है जिन्हें अपने कार्ड बदलवाने होंगे। वहीं पीएनबी के पास लगभग 5.65 कोरड़ कार्ड धारक होने का अनुमान है। वहीं बैंक के एक अधिकारी ने बताया, “नया फैसला उन ग्राहकों पर लागू नहीं होगा जिन्होंने एक साल में एक बार भी अपने पुराने मायस्त्रो डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है। नए कार्ड को बनाने में काफी लागत आती है ऐसे में जिन्होंने सालभर में कोई एक ट्रांसैक्शन भी कार्ड से नहीं की है उन्हें इस फैसले से दूर रखा जाएगा।” बता दें आरबीआई के फैसले के मुताबिक 31 दिसंबर 2018 तक पुराने मैग्नेटिक चिप वाले कार्डों को बदलकर EMV चिप वाले कार्ड जारी करना जरूरी है। वहीं 31 जनवरी 2016 से ही सभी बैंकों द्वारा नए EMV चिप वाले कार्ड ही जारी करने के निर्देश भी आरबीआई ने दिए थे।

इसके अलावा अधिकारी ने यह भी बताया कि आज ज्यादातर लोग डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा, “युवा आज डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं 40 साल की उम्र तक के लोग भी कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। ऐसे में वह कार्ड के इस्तेमाल के तरीकों के बारे में अपने बच्चों से सीख सकते हैं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.