December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

बड़े नोटों पर प्रतिबंध: दिन हो गए चार, फिर भी हाहाकार

गुजरात के तारापुर कस्बे में एक बैंक के बाहर कतार में दो घंटे से अधिक समय से खड़े 47 वर्षीय किसान बरकत शेख की दिल का दौरा पड़ने से शनिवार को मौत हो गई।

Author नई दिल्ली | November 13, 2016 04:05 am
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने के बाद एटीएमों पर भीड़ है।

देशभर के बैंकों और एटीएम के बाहर शनिवार को लंबी लाइनें लगी रहीं। गुजरात के आणंद में नोट बदलने की लाइन में खड़े बुजुर्ग की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। गुजरात में कई जगह पुलिस ने लाठीचार्ज किया। कानपुर, दिल्ली सहित कई स्थानों पर लाइन में खड़े लोगों के बीच झड़पें हुर्इं। दिल्ली पुलिस को झड़पों के 4000 फोन आए। दिल्ली में मुद्रा बदलने वाले (मनी चेंजर) और हवाला कारोबारी 40 से 45 फीसद कमीशन पर धन बदल रहे हैं। केंद्र सरकार ने जन धन खातों में राशि जमा करने के आए उछाल पर नजर रखनी शुरू कर दी है। बैंकों में रविवार को भी नोट बदले जाएंगे।

सुबह सात बजे व उससे पहले ही लोगों की लंबी कतारें लग गई थीं। हाल यह था कि कई बैंक खुलने के तय समय से आधे घंटे बाद अपने पहले ग्राहक को नए नोट थमा पाए। दिल्ली में कई बैंकों ने नोट बदलने की सीमा 4000 की जगह 2000 रुपए कर दी। इससे घंटों लाइन में लग कर काउंटर पर आए लोग बिफर पड़े। रूप नगर के आइडीबीआइ बैंक पर पथराव हुआ और इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। दिल्ली में लोगों की परेशानी का फायदा उठाने के लिए दलाल भी कतार में थे। दिल्ली में अचानक मुद्रा बदलने वाले (मनी चेंजर) और हवाला कारोबारी सक्रिय हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, ये ‘जनधन खाते’ का प्रयोग नोटों को जमा करने में कर रहे हैं। अधिकतर जनधन खाते गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों के हैं।

इन खातों में ढाई लाख तक रुपए  जमा किए जा रहे हैं। पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में पुराने नोट के बदले नए नोटों के लिए दलाल पूरे लेन-देन पर 40 से 45 फीसद का कमीशन मांग रहे हैं। देश के कई हिस्सों में हवाला कारोबारियों के सक्रिय होने की खबरें आ रही हैं। इस सिलसिले में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि विधि प्रवर्तन एजंसियों की गैरकानून मनी चेंजरों पर गिद्ध दृष्टि है। दिल्ली में हिंसक घटनाओं से जुड़ी दर्जनों अफवाहें उड़ीं और सोशल मीडिया ने आग में घी का काम किया। उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके के मेट्रो मॉल का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। कथित वीडियो मे लोगों को सामान लूटते हुए देखा जा सकता है और इस पूरे मामले को शांत करने के लिए पुलिस को हस्तक्षेप करते हुए दिखाया गया हैै।

गुजरात के तारापुर कस्बे में एक बैंक के बाहर कतार में दो घंटे से अधिक समय से खड़े 47 वर्षीय किसान बरकत शेख की दिल का दौरा पड़ने से शनिवार को मौत हो गई। गुजरात में कई बैंकों ने नोट बदलने गए लोगों को सिक्के थमा दिए और कई इलाकों में लोगों को घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ा। गुजरात में कई जगह पुलिस को भीड़ नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। ताजमहल देखने आए सैलानियों ने प्रवेश टिकट खरीदने के लिए औने-पौने दामों पर पुराने नोट बदले। सैलानियों के 1500 रुपयों के बदले 1200 रुपए दिए गए। लोगों ने ताजमहल स्थिल एएसआइ की विंडो पर भी हंगामा किया। कानपुर ग्रामीण के बिधून और शहरी के सिविल लाइंस में नोट बदलने को लेकर मारपीट हुई। फतेहपुर में कई बैंकों ने निर्धारित समय से पहले ही नोट बदलना बंद कर दिया। संतकबीरनगर में नोट बदलने के लिए इस्तेमाल होना वाला निशुल्क फार्म पांच से दस रुपए तक बिक गया। लिहाजा गोरखपुर जोन के पुलिस महानिरीक्षक (आइजी) ने लोगों को निशुल्क में यह फार्म मुहैया करवाने का निर्देश दिया। मेरठ सहित कई इलाकों के पेट्रोल पंपों पर र्इंधन भरवाने वाले लोगों को खुले रुपए की जगह पर्चियां मिलीं जिसमें बकाया राशि से बाद में पेट्रोल भरवाने की राशि लिखी गई।

दक्षिण मुंबई और उपनगर में सुबह छह बजे से ही एटीएम के बाहर लोग जुटने लगे थे। मुबई के लालबाग, वर्ली, कुर्ला, माहिम, परेल और दादर सहित मुंबई के कई इलाकों में ज्यादातर एटीएम काम नहीं कर रहे थे। केरल के कोल्लम जिले में स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर की एक शाखा के बाहर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे ग्राहकों ने अधिकारियों के शटर गिराने के फैसले के बाद आक्रोश में आकर बैंक का शीशे का दरवाजा तोड़ दिया। तमिलनाडु में चुनिंदा एटीएम ही काम कर रहे थे और वहां पर लोगों की लंबी लाइनें लगी थीं। उधर झारखंड सरकार के हेलिकॉप्टर से रिजर्व बैंक के पटना स्थित चेस्ट से शुक्रवार और शनिवार को नकदी जमशेदपुर और बोकारो पहुंचाई गई। दोनों हेलीकॉप्टरों के पैसेंजर सीट निकाल कर कैश बॉक्स रखने की व्यवस्था की गई है।

“2000 रुपए के नोट सिर्फ बैंक से मिलेंगे, ATM से नहीं”: SBI चैयरमेन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 4:05 am

सबरंग