ताज़ा खबर
 

LPG कन्ज्यूमर्स के लिए खुशखबरीः अब ऑनलाइन होगी गैस बुकिंग

एलपीजी कन्ज्यूमर्स के लिए एक काम की और अच्छी खबर आई है। क्योंकि अब गैस कन्ज्यूमर्स को इधर-उधर सिलेंडर के लिए नहीं भटकना पड़ेगा और समय की भी बचत होगी
LPG कन्ज्यूमर्स के लिए खुशखबरीः अब ऑनलाइन होगी गैस बुकिंग

एलपीजी कन्ज्यूमर्स के लिए एक काम की और अच्छी खबर आई है। क्योंकि अब गैस कन्ज्यूमर्स को इधर-उधर सिलेंडर के लिए नहीं भटकना पड़ेगा और समय की भी बचत होगी। एक इंग्लिश न्यूजपेपर के मुताबिक अब नए गैस कनेक्शन लेने के लिए अब आपको गैस एजेंसी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बल्कि यह सबकुछ ऑनलाइन के जरिए आपके लिए आसान होने जा रहा है।

पीएम मदी के डिजिटल इंडिया प्लान के तहत केंद्र सरकार अब जल्द ही गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए भी ऑनलाइन सिस्टम शुरु करने जा रही है, जिसके तहत गैस कनेक्शन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। सरकारी गैस कंपनियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ के तहत एलपीजी कनेक्शन के लिए ऑनलाइन सिस्टम से जुड़ रही हैं।

सूत्रों के मुताबिक ऑनलाइन सिस्टम के द्वारा संभावित ग्राहक अपने घर से ही कनेक्शन ले सकते हैं। उन्हें डीलरों के पास चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही इस सिस्टम का यह भी फायदा होगा कि गैस एजेंसियां ग्राहकों पर कुकिंग स्टोव बेचने का दबाव नहीं बना पाएगी।

नया सिस्टम हर तेल कंपनी की वेबसाइट और सरकारी एलपीजी वेबसाइट ‘पहल’ पर उपलब्ध रहेगा। इसके तहत ग्राहक नए कनेक्शन के लिए आवेदन दे सकेंगे। इस सिस्टम के तहत ग्राहक के लिए उपयुक्त डीलर का चुनाव करने के साथ 48 घंटे के भीतर ही उन्हें ईमेल और मैसेज के जरिए कस्टमर आईडी नंबर मुहैया कराई जाएगी।

इसके मिलने के बाद ग्राहक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन जब ग्राहक पैसे का भुगतान कर देंगे तो उसके बाद वेरिफिकेशन हो जाने पर उक्त डीलर रेग्युलेटर, सिलिंडर और रबर पाइप नए ग्राहक तक पहुंचाएगा।

माना जा रहा है कि यह पूरी प्रक्रिया छह से सात दिनों के भीरत पूरी हो जाएगी। सही मायने में पीएम मोदी की ये पहल तारीफ के काबिल है। इससे कन्ज्यूमर्स के टाइम की बचत तो होगी ही साथ ही उन्हें इधर-उधर भटकना भी नहीं पड़ेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Meenakshi Singal
    Aug 21, 2015 at 8:35 pm
    zirakpur indan gas ka phone no. milakar dikhao desh के सारे दावे khokhle ho jayge
    (0)(0)
    Reply