December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

नकदी रहित भुगतान के लिए व्यापार मेले में आधार कार्ड पंजीकरण, पेटीएम की सुविधा

नोटबंदी की समस्या के चलते यहां प्रगति मैदान में लोगों को नकदी रहित लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराने में मदद देने में एक कंपनी अहम भूमिका निभा रही है।

Author नई दिल्ली | November 22, 2016 15:12 pm

नोटबंदी की समस्या के चलते यहां प्रगति मैदान में लोगों को नकदी रहित लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराने में मदद देने में एक कंपनी अहम भूमिका निभा रही है। यहां लोगों को प्लास्टिक आधार कार्ड और नए आधार कार्ड के पंजीकरण की सुविधा देने के लिए कंपनी ने विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाए हैं। इन स्टॉलों में अब तक 5,000 से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया है। इसके साथ ही इन स्टॉलों पर इलेक्ट्रानिक-केवाईसी :अपने ग्राहक को जानो: तकनीक के माध्यम से ग्राहकों को पेटीएम सुविधा भी दी जा रही है। केवाईसी आधारित पेटीएम खातों से ग्राहक एक लाख रच्च्पये तक का भुगतान नकदी रहित तरीके से कर सकते हैं।

देशभर में लोगों को ई-गर्वनेंस की सुविधा देने वाली कंपनी अलंकित लिमिटेड ने यहां फूड कोर्ट, हैंडलूम पवेलियन, कैंटीन, फुलवारी जैसे ज्यादा भीड़ जुटने वाले स्थानों के बाहर अपने स्टॉल लगाए हैं। जहां लोग अपने पुराने आधार कार्ड को प्लास्टिक कार्ड में बदलवा सकते हैं और साथ ही नए आधार कार्ड के लिए पंजीकरण भी करा सकते हैं।

कंपनी के प्रबंध निदेशक अंकित अग्रवाल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यहां मेले में हमारी कोशिश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक विभिन्न आवश्यक सरकारी सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने की है। देश की सबसे बड़ी ई-गर्वनेंस कंपनी होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी भी है।

नोटबंदी के बाद नोट बदलने और भुगतान करने दोनों में लोगों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आधार कार्ड से जहां पहचान की समस्या का निराकरण हो रहा है वहीं ई-केवाईसी आधारित पेटीएम खातों से ग्राहकों की बड़े भुगतान करने की समस्या भी हल हो रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 22, 2016 3:11 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग