ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार की इस स्कीम से 50 दिन में 8 लाख लोगों ने जीते 133 करोड़ रुपये

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार ने लोगों को कैश लेस के लिए प्ररेरित किया। इसके लिए सरकार ने डिजिटल भुगतान के उद्देश्य से लकी ड्रॉ की स्कीम निकाली।
4 से ज्यादा बार कैश ट्रांजेक्शन पर पेनल्टी ( सांकेतिक फोटो)

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार ने लोगों को कैश लेस के लिए प्ररेरित किया। इसके लिए सरकार ने डिजिटल भुगतान के उद्देश्य से लकी ड्रॉ की स्कीम निकाली। जिससे देश के आठ लाख लोगों ने 133 करोड़ रुपये के इनाम जीते हैं। सरकार ने 25 दिसंबर को लकी ग्राहक स्कीन और डिजि धन व्यापारी योजना की शुरुआत की। इन सभी स्कीमों से मिले इनामों की घोषणा 14 अप्रैल को की जाएगी। जिसमें एक करोड़ रुपये तक के इनाम दिए जाएंगे। नीति आयोग ने एक ट्वीट करके इसकी जानकारी देते हुए लिखा, ‘हमारे डिजिधन मेलों के 50 दिनों में आठ लाख से ज्यादा लोग पहले ही 133 करोड़ रुपये जीत चुके हैं। अभी इस योजना के 50 दिन और बचे हैं।’

मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई एप BHIM को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 30 दिसंबर, 2016 को भव्‍य समारोह में लांच किया था। एक जानकारी के मुताबिक लॉन्‍च होने के महज 10 दिनों के भीतर BHIM एप को गूगल प्‍ले स्‍टोर पर 1 करोड़ से ज्‍यादा बार डाउनलोड किया गया था। इस उपलब्धि पर खुद पीएम मोदी ने कहा था, “जानकर प्रसन्नता हुई कि 10 दिनों के भीतर भीम ऐप को 1 करोड़ स्मार्टफोन में डाउनलोड किया गया। भीम एप ने डिजिटल लेनदेन को तेज और आसान कर दिया है, जिसके कारण यह युवाओं के बीच लोकप्रिय हो गया है। यह ऐप व्यापारियों के लिए भी लाभकारी है।” उन्होंने कहा, “भीम एप मेक इन इंडिया तथा भ्रष्टाचार व काले धन की समस्या को खत्म करने में प्रौद्योगिकी किस प्रकार सहायक है, इसका एक बढ़िया उदाहरण है।” अब सरकार डिजिटल लेन-देन के लिए BHIM एप डाउनलोड करने हेतु लोगों को प्रोत्‍साहित करने के लिए बल्‍क में SMS भेज रही है।

एक सवाल का जवाब देते हुए लोकसभा में योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि पेमेंट ऐप भीम से अभी तक 361 करोड़ रुपए की ट्रांजेक्शन की जा चुकी है। बुधवार को लोकसभा में योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप के जरिए कई बैंकों की सुविधा एक ही जगह पर मिल जाती है, इससे यूजर्स के लिए काफी आसानी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले यूजर्स को डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता था।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘भीम एप’; कहा- “आपका अंगूठा, आप

डिजिटल पेमेंट बढ़ाने के लिए मोदी सरकार का नया ऐलान- 15000 लोगों को रोज 1000 रुपए का इनाम

कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री का ऐलान- ‘डिजिटल तरीके से पेमेंट पर मिलेगी छू

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.