ताज़ा खबर
 

पुराने पीएफ खाते से घर बैठे नए अकाउंट में ऐसे ट्रांसफर कर सकते हैं पैसा

रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारियों को सलाह दे रही है कि वे अपने सभी पीएफ अकाउंट नंबर्स को UAN के साथ लिंक करें। EPFO कोशिश कर रहा है कि पीएफ अकाउंट की पहचान के प्राथमिक स्रोत के तौर पर आधार को मान्‍य कर दिया जाए।
Author नई दिल्‍ली | May 13, 2016 18:25 pm
EPFO के रीजनल ऑफिस के कर्मचारी आपके संपर्क में रहेंगे। यदि पीएफ का पैसा ट्रांसफर करने के लिए जरूरी प्रक्रिया में आपको कोई दिक्‍कत आती है तो वे आपकी मदद करेंगे।

इम्प्लॉइज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) ने एक मई 2016 से ‘वन इम्‍प्‍लॉइज-वन ईपीएफ अकाउंट’ लॉन्‍च किया है। यह नई पहल इसलिए की है, ताकि कर्मचारी नौकरी बदलते समय अपने पिछले पीएफ अकाउंट का पैसा ट्रांसफर कराने को प्रेरित हों, जिससे कि रिटायरमेंट के वक्‍त वे खाली हाथ न रह जाएं। आमतौर पर कर्मचारी नौकरी बदलने के साथ ही पीएफ का पैसा निकाल लेते हैं। ‘वन इम्‍प्‍लॉइज-वन ईपीएफ अकाउंट’ के जरिए किस प्रकार अपना पीएफ खाते का पैसा घर बैठे आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं, जानते हैं:

EPFO ने One Employee-One EPF Account की पहल चलाने के लिए एक खास पोर्टल लॉन्‍च किया है। इसकी मदद से कर्मचारी पिछले पीएफ अकाउंट का पैसा मौजूदा अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर करा सकते हैं। मौजूदा अकाउंट यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से जुड़ा होना चाहिए।

आपको सबसे पहले अपना एक्टिवेटेड UAN और UAN से लिंक किया हुआ मौजूदा पीएफ खाते का नंबर डालना होगा। इसके साथ EPFO पर रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा। UAN नंबर और पीएफ अकाउंट नंबर आपकी सैैलरी स्लिप पर ही लिखे होते हैं।

यदि आपका UAN पहले से एक्टिवेट है, तो डिटेल्‍स डालने के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा। इसे भर कर आप वेबसाइट के अगले पेज पर चले जाएंगे।

अगले पेज पर जाने के बाद पुराने पीएफ अकाउंट की जानकारी भरनी होगी, जिससे आप अपने वर्तमान अकाउंट में पैसा जमा कराना चाहते हैं। आप पिछले 10 पीएफ अकाउंट तक ऐड कर सकते हैं।

बैलेंस ट्रांसफर रिक्‍वेस्‍ट के तहत आपके द्वारा भरी गई जानकारी EPFO ऑफिस चली जाएगी, जहां आपके पिछले पीएफ खाते का पैसा जमा है। EPFO ऑफिस के लोग आपकी पिछली कंपनी से संपर्क करेंगे और वेरिफिकेशन के बाद पैसा आपके नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

EPFO के रीजनल ऑफिस के कर्मचारी आपके संपर्क में रहेंगे। यदि पीएफ का पैसा ट्रांसफर करने के लिए जरूरी प्रक्रिया में आपको कोई दिक्‍कत आती है तो वे आपकी मदद करेंगे।

हालांकि, पीएफ का पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करने की सुविधा पहले से उपलब्‍ध थी। लेकिन इसका लाभ तभी लिया जा सकता था अगर EPFO डेटाबेस में आपके पुराने पीएफ खाते से जुड़ी जानकारी दर्ज हो और नियोक्‍ता कंपनी का डिजिटल सिग्‍नेचर उपलब्‍ध हो।

बता दें कि UAN को अक्‍टूबर 2014 में लॉन्‍च किया गया था, जिससे कि नौकरी बदलने पर कर्मचारी पीएफ आसानी से वर्तमान अकाउंट में ट्रांसफर करा लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग