December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

अब बैंक जाकर नहीं बदलवा सकेंगे 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट

500 और 1000 रुपए के पुराने नोट अभी 30 दिसंबर तक अपने बैंक अकाउंट में जमा कराए जा सकते हैं।

500 और 1000 के नोट की तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर किया गया है।

नोटबंदी के कारण आम लोगों को परेशानी को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही सरकार ने विभिन्न जनसेवाओं में 500 रुपए के पुराने नोट के इस्तेमाल की छूट गुरुवार (24 नवंबर) को 15 दिसंबर तक बढ़ा दी। हालांकि 1000 रुपए के नोट का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर दिया गया है। चलन से बाहर हो चुके नोटों को भी अब बैंक के काउंटरों से नहीं बदला जाएगा। सरकार ने केंद्र व राज्य सरकारों, नगरपालिकों व स्थानीय निकायों द्वारा संचालित स्कूलों कॉलेजों में प्रति छात्र 2000 रुपए तक की फीस के भुगतान की अनुमति दी गयी है। आधिकारिक बयान के अनुसार अब से प्रीपेड मोबाइल के लिए 500 रुपए तक के रिचार्ज (टॉपअप) का भुगतान किया जा सकेगा। वहीं उपभोक्ता सहकारी स्टोरों से एकबारगी खरीद 5000 रुपए तक ही सीमित कर दी गई है। अब केवल बिजली और पानी के मौजूदा व पुराने बिलों का भुगतान किया जा सकेगा और यह छूट केवल व्यक्तियों और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए होगी।

बयान में यह भी कहा गया है कि सरकार ने जिन सेवाओं में पुराने प्रतिबंधित नोटों को जमा कराने की छूट दी है उनमें भी भुगतान केवल 500 रुपए के पुराने नोट के जरिए किया जा सकेगा। यानी 1000 रुपए का नोट कहीं नहीं चलेगा। इसी तरह टोल नाकों पर 3-15 दिसंबर तक टोल का भुगतान 500 रुपए के पुराने नोटों में किया जा सकेगा। वहीं विदेशी नागरिक प्रति सप्ताह 5000 रुपए तक की नकदी की अदला बदली कर सकेंगे। इसके लिए उनके पासपोर्ट में जरूरी प्रविष्टि की जाएगी। बयान में कहा गया है कि काउंटरों के जरिए पुराने नोटों की अदला बदली में गिरावट आने के मद्देनजर नोट बदलने की प्रक्रिया बंद की गई है। अब लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने 500 व 1000 रुपए के पुराने नोट अपने बैंक खातों में जमा कराएं। इससे वे लोग खाता खोलने को प्रोत्साहित होंगे जिनके अभी बैंक खाता नहीं है। बयान में कहा गया है कि सरकार नोटबंदी के कारण सामने आ रहे मुद्दों पर विचार कर रही है। सरकार को इस बारे में कुछ सुझाव भी मिले हैं और उन पर उचित विचार विमर्श के बाद कुछ फैसले भी किए जा रहे हैं।

वीडियो में देखें- राज्यसभा में नोटबंदी पर मनमोहन सिंह बोले- “फैसले के खिलाफ नहीं, लेकिन इसे लागू करने के तरीके से असहमत”

वीडियो में देखें- नोटबंदी पर पीएम के सर्वे को शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया प्लांटेड; कहा- मूर्खों की दुनिया में जीना बंद करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 7:53 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग