ताज़ा खबर
 

500-1000 नोटबंदी: बैंकों के बाहर कतारें छोटी, एटीएम पर नहीं मिल कोई राहत

कई स्थानों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि बैंक शाखाओं में नकदी की कमी के चलते लोगों का बैंकों के कर्मचारियों से झगड़ा हुआ है।
Author नई दिल्ली | November 21, 2016 15:48 pm
एक बैंक के बाहर लंबी कतार में खड़े लोग। (PTI Photo by Subhav Shukla/17 Nov, 2016)

सरकार द्वारा पुराने नोटों को बदलने पर लगाए गए कुछ प्रतिबंधों के बाद बैंकों के बाहर लोगों की कतार छोटी हुई है लेकिन एटीएम के बाहर स्थिति में कोई सुधार नहीं आया है। यहां लोग अभी भी नए नोट पाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगे हुए हैं। रविवार (20 नवंबर) की छुट्टी के बाद आज (सोमवार, 21 नवंबर) फिर खुले बैंकों के बाहर लोग अपने 500 और 1000 रुपए के चलन से बाहर हो चुके पुराने नोटों को बदलवाने के लिए लाइन में जुटने लगे हैं। नोटों को बंद करने के आज 12वें दिन भी एटीएम के बाहर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं क्योंकि अधिकतर मशीनें अभी तक चालू नहीं हुई हैं और जो काम कर रही हैं उनमें पर्याप्त नकदी नहीं है। देशभर में कई स्थानों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि बैंक शाखाओं में नकदी की कमी के चलते लोगों का बैंकों के कर्मचारियों से झगड़ा हुआ है और कुछ शाखाओं पर तो छुटपुट झड़पें भी हुई हैं।

इसके अलावा ऐसे परिवार जहां किसी की शादी होने वाली है ,उनको नकदी निकासी में सरकार की ओर से राहत देने के पांच दिन बाद भी अभी तक लोग अपने खातों से ढाई लाख रुपए की निकासी नहीं कर पा रहे हैं। इस मामले में बैंकों का कहना है कि इस संबंध में उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक से अभी तक दिशानिर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। लोग बैंकों में सरकारी आदेशपत्र के साथ जा रहे हैं जिसमें किसानों और शादियों के लिए नकदी निकासी में छूट की बात कही गई है लेकिन वे अभी भी बैंकों से निकासी करने में असमर्थ हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग