ताज़ा खबर
 

तेल उत्पादन में कटौती को लेकर गैर-ओपेक देश हुए शामिल, ईंधन की कीमतों में तेज़ी

ओपेक सदस्यों ने जनवरी से तेल उत्पादन में संयुक्त रूप से करीब 12 लाख बैरल प्रतिदिन कमी लाने पर सहमति जतायी है।
Author सिंगापुर | December 12, 2016 15:22 pm
तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक)। (फाइल फोटो)

रूस और गैर-ओपेक देशों के उत्पादन में कटौती के निर्णय में शामिल होने से तेल के दाम में सोमवार (12 दिसंबर) को उछाल आया। तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने वैश्विक स्तर पर तेल की अधिक उपलब्धता को कम करने के लिये उत्पादन में कटौती का फैसला किया है। उनका कहना है तेल की अधिक आपूर्ति से कीमतें प्रभावित हो रही हैं जिसके कारण उन्होंने उत्पादन में कटौती का निर्णय किया। ओपेक ने कहा कि आय में उल्लेखनीय गिरावट को थामने के लिये रूस और 10 अन्य गैर-ओपेक देशों ने शनिवार को कहा कि वे तेल उत्पादन में प्रति दिन 5.0 लाख बैरल से अधिक की कमी लाएंगे।

ओपेक सदस्यों ने जनवरी से तेल उत्पादन में संयुक्त रूप से करीब 12 लाख बैरल प्रतिदिन कमी लाने पर सहमति जतायी है। अमेरिकी मानक वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएड में तेल का भाव सुबह 2.28 डालर प्रति बैरल बढ़कर 53.78 डॉलर बैरल पहुंच गया। वहीं ब्रेंट क्रूड का भाव 2.29 डॉलर मजबूत होकर 56.62 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया। ओएएनडीए के एक वरिष्ठ विश्लेषक जेफरी हैली ने कहा कि स्पष्ट तौर पर ओपेक तथा गैर-ओपेक देशों के तेल उत्पादन में कटौती को लेकर सप्ताहांत समझौते से भाव पर असर पड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.