ताज़ा खबर
 

गडकरी-फडणवीस ने नागपुर में रखी पतंजलि फूड पार्क की आधारशिला

रामदेव ने कहा कि यह पार्क 230 एकड़ में फैला होगा। इसमें पतंजलि की उत्पादन इकाइयां लगायी जाएंगी और इससे सीधे 10,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा।
Author नागपुर | September 10, 2016 19:44 pm
पतंजलि मेगा फूड एंड हर्बल पार्क की आधारशिला रखते केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस। साथ में योगगुरु बाबा रामदेव। (पीटीआई फोटो/10 सितंबर 2016)

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार (10 सितंबर) यहां के मिहान क्षेत्र में योगगुरु रामदेव द्वारा प्रवर्तित पतंजलि मेगा फूड एंड हर्बल पार्क की आधारशिला रखी। रामदेव ने कहा कि यह पार्क 230 एकड़ में फैला होगा। इसमें पतंजलि की उत्पादन इकाइयां लगायी जाएंगी और इससे सीधे 10,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि पतंजलि इस क्षेत्र में विभिन्न कृषि उत्पादों का उत्पादन करने के लिए किसानों को आसान दरों पर ऋण देगा। उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि इस पार्क के बनने से इस क्षेत्र के किसानों में समृद्धि आएगी जो क्षेत्र इस समय किसानों की आत्महत्या को लेकर बदनाम है।

इस अवसर पर गडकरी ने कहा कि पतंजलि समूह को सभी आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। इस क्षेत्र में बेहतर संपर्क को देखते हुए पतंजलि के उत्पादों को जल्द ही अंतरराष्ट्रीय बाजार प्राप्त होगा और इसमें वर्धा के पास बनने वाले शुष्क बंदरगाह से उन्हें मदद मिलेगी। गडकरी ने कहा कि राज्य के वन मंत्री सुधीर मुंगंतीवार और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर ने आश्वासन दिया है कि वह उसकी चंदरपुर और गढ़चिरौली के पास के जंगलों से चिकित्सकीय जड़ीबूटी की खरीद करने में मदद करेंगे।

फडणवीस ने कहा कि जब इस क्षेत्र में फूड पार्क के लिए निविदा मंगाई गई थीं तो पतंजलि एकमात्र आवेदनकर्ता था और उसने सफलतापूर्वक इस निविदा को पाया। उन्होंने कहा कि पतंजलि को अन्य राज्यों ने निशुल्क भूमि देने की पेशकश की लेकिन पतंजलि ने नागपुर को वरीयता दी। उन्होंने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य पार्क होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.