ताज़ा खबर
 

जल्द शुरू होगी जम्मू से हरिद्वार के लिए ट्रेन, रेलवे बनेगा देश की आर्थिक वृद्धि का इंजन

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को विश्वास जताया कि रेलवे आने वाले सालों में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2.5 फीसद वृद्धि लाने में मदद करेगा।
Author जम्मू | January 3, 2016 00:19 am
हैंड हेल्‍ड टर्मिनल की मदद से खाली सीटों की जानकारी बुकिंग सिस्‍टम तक पहुंच जाएगी।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को विश्वास जताया कि रेलवे आने वाले सालों में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2.5 फीसद वृद्धि लाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार विशेष रूप से अनुसंधान व विकास कार्यों पर ध्यान दे रही है ताकि रेलवे देश की आर्थिक वृद्धि के इंजन के रूप में काम करे।

जम्मू रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पहले रेलवे के क्षेत्र में अनुसंधान व विकास के मामले में बहुत कम प्रयास किए गए। लेकिन राजग सरकार ने जापान और कोरिया समेत 14 देशों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रभु ने कहा कि आने वाले सालों में रेलवे देश के जीडीपी में 2.5 फीसद का योगदान देगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद की।

प्रभु ने कहा कि डेढ़ साल पहले देश की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। दुनिया का विश्वास डगमगा गया था। वे देश में निवेश के लिए तैयार नहीं थे। अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब थी। मुद्रास्फीति ऊंची थी, वृद्धि दर नीचे थी। लेकिन नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली सरकार के आने के बाद वह देश को खराब आर्थिक हालात से बाहर लाए। दुनिया अब हमारे देश में निवेश करने पर विचार कर रही है। हमें न केवल बुनियादी ढांचे के विकास बल्कि गरीबी उन्मूलन के लिए भी अन्य देशों से निवेश की जरूरत है। चीन में विदेशी निवेश से गरीबी खत्म करने में मदद मिली।

प्रभु ने कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से आर्थिक वृद्धि के मामले में भारत चीन से आगे निकल गया है। हमारे देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश चीन की तुलना में बढ़ा है। प्रभु ने बताया कि रेलवे इस साल मार्च में जम्मू और हरिद्वार के बीच नई ट्रेन शुरू करेगा। उन्होंने कहा, ‘जम्मू कश्मीर एक अहम राज्य है और वह हमारे हृदय के करीब है। घाटी को दिल्ली और देश के हृदय से जोड़ना हमारा दायित्व था’। उन्होंने कहा, ‘हम रेलवे के माध्यम से जम्मू कश्मीर को और जोड़ने की योजना बना रहे हैं’।

प्रभु ने कहा कि धन के लिए शीघ्र ही एक समेकित योजना बनाई जाएगी जिसे वित्त मंत्री को सौंपा जाएगा। रेलवे ओवरब्रिज की मांग पर मंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों में ऐसे पुलों के निर्माण का आधा खर्च संबंधित राज्य सरकार उठाती है जबकि जम्मू कश्मीर में रेल मंत्रालय पूरा खर्च उठाएगा।

उन्होंने कहा कि जम्मू और हरिद्वार को जोड़ने वाली एक ट्रेन इस साल शिवरात्रि से पहले शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी के लिए एक विशेष ट्रेन भी शीघ्र शुरू की जाएगी। मोदी सरकार बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है ताकि लोग रेल यात्रा का आनंद ले सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग