ताज़ा खबर
 

ऐसे बनेगा कैशलेस इंडिया? देश की 95 करोड़ अबादी अब भी इंटरनेट से दूर: रिपोर्ट

देश के अग्रणी उद्योग मंडल एसोचैम और निजी लेखा कंपनी डेलोइट की ज्वाइंट स्टडी में यह तथ्य सामने आए हैं।
Author December 26, 2016 21:02 pm
वाई-फाई हॉटस्पॉट सेवा शुरू करेगा ट्राई। (Representative Image)

जहां भारत में मोबाइल डेटा प्लान दुनिया के सबसे सस्ते प्लान में से एक है और स्मार्टफोन की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल रही है, वहीं एक सच्चाई यह भी है कि देश की करीब एक अरब आबादी के पास अभी भी इंटरनेट की सुविधा ही नहीं है। भारतीय सरकार भी देश को कैशलेस इकॉनमी बनाने का दावा कर रही है, वहीं सोमवार को जारी एक स्टडी में इन आंकड़ों का खुलासा किया गया है। इसके मुताबिक, देश की करीब सवा अरब की कुल आबादी में से तीन चौथाई आबादी अभी भी इंटरनेट से दूर है।

देश के अग्रणी उद्योग मंडल एसोचैम और निजी लेखा कंपनी डेलोइट की ज्वाइंट स्टडी में यह तथ्य सामने आए हैं। स्टडी के अनुसार, “भारत में इंटरनेट के प्रसार की गति काफी तेज है, लेकिन देश में डिजिटल साक्षरता के प्रसार के लिए वाजिब कीमत पर ब्रॉडबैंड, स्मार्ट उपकरणों एवं मासिक इंटरनेट पैकेज की उपलब्धता मुहैया कराए जाने की जरूरत है। ‘स्ट्रैटजिक नेशनल मेजर्स टू कॉम्बैट साइबरक्राइम’ शीर्षक वाले इस अध्ययन में कहा गया है, “सरकार की मौजूदा अवसंरचना का इस्तेमाल देश के सुदूरवर्ती इलाकों तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने में होना चाहिए।” केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी की मौजूदा सरकार आठ नवंबर को नोटबंदी की अचानक घोषणा करने के बाद अब डिजिटल अर्थव्यवस्था की पुरजोर वकालत कर रही है।

अध्ययन के अनुसार, “डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में संबंधित शिक्षा प्रदान करना होगा, वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनियों को साथ लाना होगा और स्किल इंडिया अभियान के तहत प्रशिक्षित लोगों का इस्तेमाल करना होगा।” अध्ययन में कहा गया है कि स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया के बीच समन्वय बिठाते हुए डिजिटल साक्षरता के कार्यक्रमों को तैयार करने और उस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण देने की जरूरत है। अध्ययन के अनुसार, “अधिकतर दूरसंचार कंपनियां अब तक ग्रामीण इलाकों में तेज गति की इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए निवेश नहीं कर रही हैं। इसी तरह सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम दर्जे के उद्योगों (एमएसएमई) को सरकार की योजनाओं के बारे में पता ही नहीं है।”

उत्तर प्रदेश: 2 लोगों के पास से मिले 20 लाख, 16 लाख की रकम 2000 के नोटों में

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग