ताज़ा खबर
 

WhatsApp के ज़रिए भी लेन देन कर पाएंगे म्युच्युअल फंड निवेशक

म्युच्युअल फंड (एमएफ) कंपनियां खुदरा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि इस तरह के उत्पादों के लेनदेन को सुगम बनाया जा सके। विशेषज्ञों का मानना है कि इन नये प्लेटफॉर्म की मदद से निवेशकों को सरल व तीव्र तरीके से एमएफ उत्पादों की खरीद […]
Author March 22, 2015 15:02 pm
पूर्व विधायक पर वाट्सएप के जरिए गत शनिवार को आए पहले भूकंप झटके (रिक्टर पैमाने पर 7.9 तीव्रता वाले) के बाद 13.6 तीव्रता वाले आफ्टर शॉक्स आने की अफवाह फैलाने का आरोप है। (फ़ोटो-रॉयटर्स)

म्युच्युअल फंड (एमएफ) कंपनियां खुदरा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि इस तरह के उत्पादों के लेनदेन को सुगम बनाया जा सके।

विशेषज्ञों का मानना है कि इन नये प्लेटफॉर्म की मदद से निवेशकों को सरल व तीव्र तरीके से एमएफ उत्पादों की खरीद व बिक्री में मदद मिलेगी।

एमएफ उत्पादों के वितरण आदि को बढ़ाने के लिए इंटरनेट व मोबाइल जैसे डिजिटल तरीके अपनाने वाली म्युच्युअल फंड कंपनियों में एक्सिस एमएफ, रिलायंस एमएफ, यूटीआई एमएफ, एलएंडटी एमएफ, क्वांटम एमएफ तथा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ शामिल है।

इसके अलावा अनेक फंड कंपनियां अपने ग्राहकों को मोबाइल फोन के जरिए निवेश,विमोचन आदि की अनुमति दे रही हैं। क्वांटमएमएफ एमएफ पोर्टफोलियो को देखने या लेनदेन के लिए व्हाट्सएप सुविधा की पेशकश कर रही है वहीं एलएंडटी एमएफ ने नयी सेवा गोइन्वेस्ट शुरू की है जिसमें ग्राहक अपना निवेश फेसबुक पर देख सकते हैं।

इसी तरह एक्सिस एमएफ ने ईजीकाल, ईजीएसएमएस व ईजीएप जैसी सेवाएं शुरू की हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.