December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

मुकेश अंबानी के 25 मिनट के भाषण से शेयर मार्केट में खलबली, एयरटेल-आइडिया ने गंवाई ₹3000 करोड़ की मार्केट वैल्‍यु

अंबानी ने एलान किया कि चार दिसंबर से हर नए जियो उपभोक्ता की डेटा, वॉयस, जियो ऐप सेवाएं 31 मार्च तक मुफ्त रहेंगी।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज समूह के मुखिया मुकेश अंबानी। (FILE PHOTO)

रिलायंस जियो के नए ऑफर की घोषणा करते हुए मुकेश अंबानी ने जैसे ही अपना भाषण शुरू किया, विरोधी टेलीकॉम कंपनियों के शेयर धड़ाम से गिरे। जियो ने मुफ्त डाटा और वाॅयस ऑफर को 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। अंबानी ने घोषणा करते हुए इसे ‘हैप्‍पी न्‍यू इयर’ आॅफर नाम दिया। जियो के स्‍टेकहोल्‍डर्स को मुकेश ने करीब 25 मिनट तक संबोधित किया। उनकी घोषणा के बाद टेलीकॉम स्‍टॉक्‍स तेजी से गिरे। दोपहर करीब डेढ़ बजे एयरटेल के शेयर 324 रुपए पर ट्रेड कर रहे थे, तब अंबानी ने अपना भाषण श्‍ुारू किया था। 2 बजते-बजते शेयर की कीमत गिरकर 318.3 पर पहुंच गई, जिससे कुल 2,276 करोड़ रुपए की मार्केट वैल्‍यू का नुकसान हुआ। इसी तरह, आइडिया सेल्‍युलर के शेयर डेढ़ बजे 76.60 रुपए पर ट्रेड हो रहे थे, जो 2 बजे 74.20 तक गिर गए। इससे 792 करोड़ रुपए की मार्केट वैल्‍यू का नुकसान हुआ। भारती एयरटेल और आइडिया सेल्‍युलर ने पिछले छह महीनों में अपेक्षानुरुप प्रदर्शन नहीं किया है। विशेषज्ञों ने टेलीकॉम क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्‍पर्धा और उच्‍च कर्ज स्‍तरों को लेकर पहले ही चिंता जताई थी।

1 सितंबर को जब मुकेश अंबानी ने जियो की सेवाओं को लॉन्‍च किया था, तब एयरटेल और आइडिया की मार्केट वैल्‍यु को करीब 16,000 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ था। गुरुवार को नए ऑफर की घोषणा करते समय अंबानी ने कहा, ”‘ जियो ने पिछले तीन महीनों में हर दिन छह लाख नए ग्राहक बनाए हैं। भारत सरकार और ट्राई का आभार जताना चाहूंगा कि जिनकी मदद से हमने आधार कार्ड की मदद से उपभोक्ताओं के सिम तुरंत एक्टिवेट करा सके।”

अंबानी ने एलान किया कि चार दिसंबर से हर नए जियो उपभोक्ता की डेटा, वॉयस, जियो ऐप सेवाएं 31 मार्च तक मुफ्त रहेंगी। मौजूदा 5.2 करोड़ उपभोक्ता 31 दिसंबर तक मुफ्त सेवा पाते रहेंगे और उसके बाद उनकी सेवा 31 मार्च तक हैप्पी न्यू ईयर में स्थांतरित कर दी जाएगी।

अंबानी ने घर बैठे सिम पहुंचाने की योजना के बारे में भी बताया। उन्‍होंने कहा, ”‘जियो में मोबाइल पोर्टेबिलिटी की सुविधा है। हमने जियो सिम की होम डिलिवरी भी शुरू की है। डिलिवरी के बाद केवाईसी दस्तावेज होने पर जियो सिम पांच मिनट में एक्टिवेट हो जाएगा। 5.20 करोड़ उपभोक्ता जियो की मुफ्त सेवा का लाभ ले रहे हैं।दूसरे किसी भी मोबाइल नेटवर्क से ज्यादा तेज रफ्तार नेट जियो ने उपलब्ध कराया है।”

रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी का ऐलान- 31 मार्च तक मिलेगा फ्री डाटा, कॉलिंग और सर्विसेज

वीडियो मे देखिए, जियो सिम खरीदने का ये है तरीका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 5:31 pm

सबरंग