June 24, 2017

ताज़ा खबर
 

जानिए, कोई चार्ज नहीं लगे इसके लिए आपके बैंक खाते में होना चाहिए कितना मिनिमम बैलेंस

बैंकों द्वारा वसूले जाने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस भिन्न-भिन्न हो सकता है। एमएबी वह न्‍यूनतम रकम है जो हर हाल में आपके खाते में जमा रहनी ही चाहिए।

Author नई दिल्‍ली | April 21, 2017 14:38 pm
बचत खाता रखने वालों को अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस रखना होगा। (Representative Image)

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में बचत खाता रखने वालों को अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस (Monthly Average Balance) रखना होगा। एसबीआई के ट्वीट के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में रहने वाले ग्राहकों को 1000 रुपए, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में ग्राहकों को 2000 रुपए, शहरी क्षेत्रों के कस्टमर्स को 3000 रुपए और मेट्रो सिटीज में ग्राहकों को 5000 रुपए अपने खातों में रखना होगा। अगर इतना औसत बैलेंस आपके खाते में नहीं होगा तो आप पर चार्ज लगाया जा सकता है। बैंकों द्वारा वसूले जाने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस भिन्न-भिन्न हो सकता है। एमएबी वह न्‍यूनतम रकम है जो हर हाल में आपके खाते में जमा रहनी ही चाहिए।

एसबीआई की तरह प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी में भी बचत खातों में मिनिमम एवरेज बैलेंस नहीं होने पर चार्ज लगता है। एचडीएफसी की वेबसाइट के मुताबिक शहरी क्षेत्रों के रेगुलर सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस 10000 रुपए रखना होता है। वहीं, सेविंग्स मेक्स अकाउंट में 25000 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होता है। अर्ध-शहरी शाखाओं को 5 हजार रुपए और ग्रामीण को 2500 रुपए अपने रेगुलर सेविंग्स अकाउंट में रखना होता है।

इसी तरह निजी क्षेत्र के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई में भी ग्राहकों को मिनिमम एवरेज बैलेंस रखना होता है। मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों को खाते में 10000 रुपए, अर्ध-सरकारी क्षेत्र वाले को 5 हजार, ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस 2 हजार रुपए रखना होता है।

गौरतलब है कि एसबीआई ने अपने यहां खाता रखने वाले ग्राहकों को हाल ही में बड़ी राहत दी। SBI ने कई प्रकार के खातों में मिनिमम बैलेंस ना रखने पर वसूलने वाले चार्ज को हटा दिया था। एसबीआई के ट्वीट के मुताबिक अब छोटी बचत खातों, बेसिक बचत खातों में मंथली एवरेज बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट योजना के तहत खोले गये खातों में भी न्यूनत्तम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है। एसबीआई ने सरकारी नौकरी करने वालों को भी राहत दी है। और ऐसे अकाउंट होल्डर्स को अब न्यूनत्तम बैलेंस नहीं रखना होगा। एसबीआई ने सभी कॉरपोरेट सैलरी रखने वालों को भी ये सुविधा दी है।

2 लाख रुपये से ज्यादा बैंक खाते में जमा करवाने वालों को पकड़ने में जुटी सरकार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 2:38 pm

  1. No Comments.
सबरंग