ताज़ा खबर
 

एयर इंडिया को चमकाएगी मोदी सरकार, दिए जाएंगे और फंड

बाजार पर 40 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ इंडिगो देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी है जबकि जेट एयरवेज दूसरे पायदान पर है।
विमानन मंत्रालय एयर इंडिया के आर्थिक तंत्र को मजबूत बनाने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश कर रही है।

मोदी सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन्स कंपनी एयर इंडिया को चमकाने की योजना बना रही है। इसके लिए उसे और फंड मुहैया कराया जाएगा। यूपीए सरकार के दौरान एयर इंडिया को 31000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। अभी हाल ही में यह खबर आई थी कि पिछले दस सालों में पहली बार एयर इंडिया को 105 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ हुआ है। टाइम्स ऑप इंडिया की खबर के मुताबिक नागरिक विमानन मंत्रालय एयर इंडिया के आर्थिक तंत्र को मजबूत बनाने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश कर रही है। एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों में हिस्सेदारी हाल के दिनों में गिरी है जबकि बाजार तेजी से बढ़ा है। ऐसे में सरकार अधिक फंड मुहैया कराकर कंपनी को मजबूत करना चाहती है ताकि वो नई दिल्ली से दुनियाभर के वैश्विक व्यापारिक केन्द्रों तक उड़ानों की संख्या बढ़ा सके।

फिलहाल घरेलू उड़ान भरने वाली विमान कंपनियों में एयर इंडिया तीसरी बड़ी कंपनी है। बाजार पर 40 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ इंडिगो देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी है जबकि जेट एयरवेज दूसरे पायदान पर है। चौथे स्थान पर स्पाइस जेट है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया अपने उड़ान दस्ते में 100 विमानों को शामिल करने की योजना बना रहा है जो अगले तीन से चार सालों में पूरा हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना भी एयर इंडिया को मजबूत बनाने की है। इंडियन एयरलाइन्स के विलय के बाद पहली बार एयर इंडिया को 105 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है।

वीडियो देखिए: दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अब मुफ्त वाई-फाई

गौरतलब है कि एयर इंडिया के निदेशक मंडल ने शुक्रवार (14 अक्टूबर) को ही वित्त वर्ष 2015-16 की वित्तीय रपट को मंजूरी दी है। इसमें 105 करोड़ रुपए का परिचालन लाभ दिखाया गया है। 2007 के बाद कंपनी पहली बार परिचालन लाभ में आयी है। वर्ष 2014-15 में एयर इंडिया से कुल 1.688 करोड़ यात्रियों ने सेवा ली थी। यह एयरलाइन इस समय सरकार के सहारे चल रही है जिसने इसे 30,000 करोड़ रुपए का सहायता पैकेज दे रखा है।

Read Also-Air India ने 2007 के बाद दस साल में पहली बार कमाया इतना लाभ, जानें कितना और कैसे?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 16, 2016 12:43 pm

  1. No Comments.
सबरंग