ताज़ा खबर
 

मेरीकॉम होंगी पूर्वोत्तर की ब्रांड एंबेसेडर

ओलंपिक मेडल विजेता मुक्केबाज एम सी मेरी कॉम को पूर्वोत्तर का ब्रांड एंबेसेडर बनाया जा रहा है ताकि इस क्षेत्र में उपलब्ध 2.4 लाख करोड़ रुपए की कारोबारी संभावनाओं को निवेशकों के समक्ष रखा जा सके। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस संबंध में आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जा […]
Author March 15, 2015 10:29 am
पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस संबंध में आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जा सकती है। (फ़ोटो-एपी)

ओलंपिक मेडल विजेता मुक्केबाज एम सी मेरी कॉम को पूर्वोत्तर का ब्रांड एंबेसेडर बनाया जा रहा है ताकि इस क्षेत्र में उपलब्ध 2.4 लाख करोड़ रुपए की कारोबारी संभावनाओं को निवेशकों के समक्ष रखा जा सके। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस संबंध में आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जा सकती है।

सिंह ने यहां 10वें पूर्वोत्तर व्यावसायिक शिखर सम्मेलन में कहा ‘‘पूर्वोत्तर के लिए हमारे पास एक ब्रांड एंबेसेडर होगा। काफी विचार-विमर्श के बाद ब्रांड एंबेसेडर के तौर पर एम सी मेरी कॉम के नाम पर सहमति बनी है। हम अगले कुछ दिन में औपचारिक घोषणा करेंगे जबकि वह दिल्ली में होंगी।’’

इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स ने यहां दो दिन के सम्मेलन – ‘आसियान और बिम्सटेक देशों के साथ भागीदारी से विकास’ – का आयोजन किया था।

वैश्विक परामर्शक अर्न्स्ट एंड यंग की सम्मेलन के दौरान जारी रपट के मुताबिक पूर्वोत्तर क्षेत्र में 2.4 लाख करोड़ रुपए के कारोबार के मौके हैं और यहां 4.5 करोड़ उपभोक्ता हैं जिन्हें वस्तुओं एवं सेवाओं का इंतजार है।

पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में से एक मणिपुर की मेरी कॉम ने पांच बार वर्ल्ड ऐमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीती है और वह इकलौती महिला बॉक्सर हैं जिन्होंने छह विश्व चैंपियनशिप जीतीं हैं।

सिंह ने कहा कि वह सांस्कृतिक एवं कारोबार समेत हर पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करना चाहते हैं ‘‘जो न सिर्फ स्थानीय तौर पर सम्मानित हों बल्कि पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र और देश-विदेश के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत हो।’’

इस क्षेत्र को राष्ट्र की मुख्यधारा में लाने और इसकी विशाल संभावनाओं का उपयोग करने के लिए पिछले दिनों मोदी सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों को याद करते हुए सिंह ने कहा कि उनका मंत्रालय अगले महीने इस क्षेत्र की संभावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए चार दिन का विशाल पूर्वोत्तर उत्सव आयोजित करेगा।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में विनिर्माण और सेवाओं के क्षेत्र में निजी और सार्वजनिक-निजी दोनों ही क्षेत्रों में भागीदारी की विपुल संभावनायें हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग