December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Makemytrip ने Ibibo ग्रुप को खरीदा

हालांकि यह डील कितनी राशि में हुई इसको लेकर खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन अंदाजे के मुताबिक 1.8-2 बिलियन डॉलर (12-13 हजार करोड़ रुपए) में सौदा हुआ होगा।

इस डील के जरिए मेक माय ट्रिप का उद्देश्य ऑनलाइन ट्रैवलिंग बाजार पर में अपना कारोबार बढ़ाना है।

भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Makemytrip ने अपने प्रतिद्वंद्वी Ibibo ग्रुप को खरीद लिया है। बतौर कंपनी, इस बदलाव के बाद मेक माई ट्रिप के ग्रुप सीईओ दीप कालरा अपने पद पर बने रहेंगे जबकि आईबीबो के संस्थापक आशीष कश्यप सह-संस्थापक के तौर पर इससे जुड़ेंगे। इस बड़ी डील के बाद कंपनी एयलाइन बुकिंग मार्केट में पांचवे पायदान पर होगी, वहीं बस और होटल बुकिंग में भी कद काफी ऊंचा हो जाएगा।

हालांकि यह डील कितनी राशि में हुई इसको लेकर खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन अंदाजे के मुताबिक 1.8-2 बिलियन डॉलर (12-13 हजार करोड़ रुपए) में सौदा हुआ होगा। मेक माय ट्रिप ग्रुप के सीईओ दीप कालरा ने कहा, “यह मर्जर भारत में उभरती हुई ट्रैवलिंग इंडस्ट्री को लेकर एक अहम कदम है।” इस डील के जरिए मेक माय ट्रिप का उद्देश्य ऑनलाइन ट्रैवलिंग बाजार पर अपनी सत्ता काबिज करना है। दीप कालरा ने अपने बयान में कहा, “अब हमारे पास तीन बड़े ब्रांड्स MakeMyTrip, GoIbibo और RedBus हो गए हैं, तीनों ही अपने-अपने क्षेत्र में लीडर हैं। ऐसे ब्रांड्स को रखना बेदह जरूरी है जो लगातार आपके मुनाफे में इजाफा करते रहें। हमारा लक्ष्य साफ है कि हम तीनों के जरिए ही फायदा लेंगे।”

वीडियो में देखिए, बिहार बोर्ड ने 68 इंटर कॉलेजों और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द की

Read Also: जीएसटी: समिति ने किया कर की 4 दरों पर विचार, राज्य की क्षति भरपाई पर बनी आम सहमति

बता दें कि Ibibo ग्रुप के अंतर्गत goibibo और redBus आते हैं। आईबीबो समूह ने रेडबस डॉट इन का अधिग्रहण जून 2013 में किया था। goibibo का इस्तेमाल होटल और एयरटिकट के लिए किया जाता है, वहीं redBus एक बस बुकिंग पोर्टल है। वहीं Makemytrip का होटल और फ्लाइट्स की ऑनलाइन बुकिंग में लगभग 30 फिसदी पर काबिज है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 9:12 am

सबरंग