ताज़ा खबर
 

29 दिसंबर को ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के संबंध में बैठक तय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम लागू करने की एक विशिष्ट कार्य योजना तैयार करने के लिए 29 दिसंबर को संबद्ध पक्षों के साथ बैठक करेंगे। इसका लक्ष्य विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देना है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित दिन भर की इस चर्चा में देश के  वरिष्ठ उद्योगपति भी हिस्सा लेंगे। इस […]
Author December 23, 2014 16:52 pm
केंद्र सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय के अधिकारी सुप्रीम कोर्ट के निर्देश को भी धता बता रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम लागू करने की एक विशिष्ट कार्य योजना तैयार करने के लिए 29 दिसंबर को संबद्ध पक्षों के साथ बैठक करेंगे। इसका लक्ष्य विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित दिन भर की इस चर्चा में देश के  वरिष्ठ उद्योगपति भी हिस्सा लेंगे।

इस आयोजन को वित्त मंत्री अरूण जेटली और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण संबोधित करेंगे।

इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों के उद्योगपतियों के साथ क्षेत्रवार चर्चा भी की जाएगी।

सितंबर में मोदी ने मेक इन इंडिया अभियान पेश किया था कि विदेशी निवेशों को आकर्षित किया जा सके और देश को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाया जा सके। इस कार्यक्रम के तहत फोकस क्षेत्र के तौर पर कपड़ा, वाहन, रसायन, सूचना प्रौद्योगिकी और फार्मा जैसे 25 विभिन्न क्षेत्रों चुना गया है।

इस चर्चा में राज्यों के मुख्य सचिव और वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे।

सूत्रों ने बताया कि चर्चाओं के आधार पर एक विशिष्ट कार्य योजना तैयार किए जाने की उम्मीद है। इसी तरह इस मामले में राज्यों के साथ वर्क प्रोग्राम भी तैयार किए जाएंगे।

उन्होंने कहा ‘‘राज्य सरकारें मेक इन इंडिया को सफलतापूर्वक लागू करने के मामले में प्रमुख संबद्ध पक्ष होगी।’’

विनिर्माण क्षेत्र का फिलहाल देश की अर्थव्यवस्था में 16-17 प्रतिशत योगदान है जिसे सरकार ने 2022 तक बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग