ताज़ा खबर
 

महेश शाह को पूछताछ के बाद मिली घर जाने की इजाज़त, IDS में की थी ₹13860 करोड़ की घोषणा

शाह ने यह घोषणा कर सनसनी फैला दी है कि 13,860 करोड़ रुपए की बेहिसाबी आय की घोषणा के लिए उन्हें ‘मुखौटे’ के रूप में इस्तेमाल किया गया है।
Author अहमदाबाद | December 4, 2016 18:04 pm
गुजरात का कारोबारी महेश शाह। (फाइल फोटो)

आय घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत 13,860 करोड़ रुपए की बेहिसाबी आमदनी की घोषणा कर चर्चा में आए शहर के प्रॉपर्टी डीलर महेश शाह को आज (रविवार, 4 दिसंबर) सुबह आयकर विभाग के अधिकारियों ने घर जाने की अनुमति दे दी। शाह से आयकर विभाग के अधिकारियों ने रात भर पूछताछ की। शाह ने यह घोषणा कर सनसनी फैला दी है कि 13,860 करोड़ रुपए की बेहिसाबी आय की घोषणा के लिए उन्हें ‘मुखौटे’ के रूप में इस्तेमाल किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि शाह का बयान दर्ज करने की प्रक्रिया कल फिर शुरू की जाएगी। वहीं उनको खतरे की आशंका के मद्देनजर उनके घर के बारह दो सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। आयकर विभाग के जांच निदेशक पी सी मूडी ने कहा, ‘शाह के बयान को आंशिक रूप से दर्ज किया गया है। पूछताछ के दौरान उनकी स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए पर्याप्त आराम दिया गया। उनके आग्रह के बाद बयान दर्ज करने की प्रक्रिया आज (रविवार, 4 दिसंबर) सुबह अस्थायी तौर पर पूरी कर ली गई।’

शाह 30 सितंबर को बंद हुई आईडीएस योजना के तहत 13,860 करोड़ रुपए की अघोषित आय की घोषणा कर चर्चा में आए थे। उन्हें एक क्षेत्रीय चैनल के कार्यालय से शनिवार (3 दिसंबर) पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। मूडी ने कहा कि उनका बयान दर्ज करने की प्रक्रिया सोमवार (5 दिसंबर) को फिर शुरू होगी। अभी उन्होंने हमें सिर्फ उनके घर पर छापेमारी से संबंधित सवालों का जवाब दिया है। वह घर चले गए हैं, अभी और खुलासा नहीं किया जा सकता क्योंकि जांच चल रही है। आयकर विभाग ने कुछ दिन पहले शाह के आवास पर छापेमारी की थी। उसके बाद शाह गायब हो गए थे। फिर वह एक स्थानीय समाचार चैनल के समक्ष साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए। बाद में आयकर अधिकारी उन्हें ले गए।

साक्षात्कार के दौरान शाह ने कल दावा किया कि उन्होंने यह घोषणा कमीशन के लिए की थी। शाह ने कहा, ‘आईडीएस के तहत घोषित 13,860 करोड़ रुपए की राशि मेरी नहीं है। मैं इस मामले में शामिल लोगों के नाम आयकर विभाग के अधिकारियों को बताऊंगा। मैं जल्द सब कुछ खोलूंगा। मैं गलती की है, लेकिन मैं जल्द सभी चीजें खोलूंगा।’ सैटेलाइट पुलिस निरीक्षक एम यू माशी ने कहा, ‘वरिष्ठ अधिकारियों से मिले निर्देश के बाद हमने शाह और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए दो गार्ड उनके घर के बाहर तैनात किए हैं।’ इस बारे में गुजरात के गृह मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने कहा कि अंतत: सचाई सामने आएगी। जेडजा ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि आयकर विभाग की जांच में सब सच सामने आ जाएगा।’ समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में शाह ने उन लोगों का नाम बताने से इनकार कर दिया था जो इस मामले में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वह उन लोगों के नाम सिर्फ आयकर अधिकारियों के समक्ष बताएंगे। गुजरात के कारोबारी का दावा है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और वह हर सच बताएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग