December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

सरकार ने कहा- 500 रुपये का नोट अपने जोखिम पर लें, पैसे बदलने वालों पर कैमरे से रखी जाएगी नजर

Urjit Patel Describes: आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने 500 और 2000 रुपये के नए नोट की तस्‍वीर जारी की।

नए नोटों को महात्‍मा गांधी नई सीरीज के नाम से जाना जाएगा।

आरबीआई प्रमुख उरिजीत पटेल और आर्थिक मामलों सचिव शक्तिकांत दास सरकार के नए कदम की जानकारी दे रहे हैं। दास ने 500 और 2000 रुपये के नए नोट की तस्‍वीर जारी की। उन्‍होंने बताया कि 10 नवंबर से नए नोटों को बाजार में लाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। उरिजीत पटेल ने कहा कि जाली नोटों को लेकर आरबीआई चिंतित है। हम नए नोटों को लेकर हमारा उत्‍पादन बढ़ा रहे हैं जिससे के जल्‍द से जल्‍द नए नोट जारी हो जाए। नए नोटों को महात्‍मा गांधी नई सीरीज के नाम से जाना जाएगा।  उन्‍होंने कहा कि अगर आधी रात के बाद कोई व्‍यक्ति 500 रुपये का नोट ले रहा है तो उसका जोखिम उसे ही उठाना होगा। पैसों को बदलने के लिए किसी का भरोसा ना करें। बैंक सीसीटीवी के जरिए सब पर नजर रखी जाएगी। साथ ही प्रत्‍येक नोट का हिसाब भी रखा जाएगा।

आरबीआई प्रमुख उरिजीत पटेल ने कहा कि नए नोट ब्रेल लिपि के साथ आएंगे। इससे दृष्टिहीनों को मदद मिलेगी। 2000 रुपये के नए नोटों के सर्कुलेशन पर आरबीआई नजर रखेगा। 24 नवंबर के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। बाजार में तरलता की कमी नहीं आएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 9:28 pm

सबरंग