ताज़ा खबर
 

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने में झटका नहीं लगे, इसलिए जान लीजिए ये जरूरी बातें

अगर आप सोचते हैं कि क्रेडिट कार्ड का फ्री इस्तेमाल हमेशा कर सकते हैं तो आप गलत हैं, जानिए उसके इस्तेमाल से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर।(फाइल फोटो)

नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन में अच्छी बढ़ोतरी देखी गई है। लोग अपने क्रेडिट/डेबिड कार्ड का इस्तेमाल पेमेंट्स करने के लिए कर रहे हैं। ऐसे में कई लोग क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन अगर आपको क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करने की पूरी जानकारी नहीं है तो आपको को भारी नुकसान हो सकता है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फ्री नहीं होता, इसमें कई तरह के चार्जिस चुकाने पड़ते हैं। इसलिए आप अगर क्रेडिट कार्ड का बेहिसाब इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं उसके बारे में जानकारी जरूरी है।

क्रेडिट कार्ड फ्री नहीं होता
बैंक बजारा के सीईओ अधिल शेट्टी की राय के मुताबिक कई कंपनियां दावा करती हैं कि उनके क्रेडिट कार्ड्स का इस्तेमाल फ्री होता है और उनके इस्तेमाल की कोई फीस नहीं लगती लेकिन हकीकत कुछ और होती है।ज्यादातर कार्ड्स इस्तेमाल के लिए सालाना चार्ज वसूला जाता है। यह चार्ज 300 रुपये सालाना से 5000 रुपये सालाना तक हो सकता है। वहीं कुछ कंपनियां 10 हजार रुपये सालाना तक वसूल करती हैं और साल पूरा होने के साथ-साथ दर घटाती हैं। कार्ड से लेनदेन करने के भी अलग-अलग चार्ज होते हैं।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े सभी चार्ज। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े सभी चार्ज।

ज्यादातर कंपनियों के कार्ड पर फ्री ट्रांस्कैशन की लिमिट 40 से 50 दिन की रहती है। उसके बाद ट्रांस्कैशन पर 2% से 3.5% तक का बयाज लगाया जाता है। वहीं कार्ड का फ्री लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल होने पर खर्च की गई रकम पर 2 से 2.5% के हिसाब से पेनेल्टी लगाई जाती है। वहीं कार्ड का बे हिसाब इस्तेमाल करने से उसके खराब होने की संभवना बढ़ जाती है जिसके बाद नया कार्ड लेने पर 200 से 400 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर सीआईबीआईएल स्कोर भी मॉनिटर किया जाता है।

दरअसल इससे आपके कार्ड की यूसेज के इस्तेमाल से आकलन किया जाता है कि आप क्रेडिट का कितना इस्तेमाल करना चाहते हैं। क्रेडिट का ज्यादा इस्तेमाल अपने स्कॉर को नीचे लेकर जाता है। क्रेडिट कार्ड लेते समय उसकी सभी टर्म एंड कंडीशन्स के बारे में पूरी जानकारी लें। वहीं जुर्माने से बचने के लिए अपने बकाए का समय से भुगतान करें।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग